blog

YouTube पर वीडियो डालने वालों को झटका! अब ऐसा होने पर ही मिलेगा पैसा

Spread the love

YouTube से कमाई करने वालों को कंपनी की ओर से झटका दिया गया है। अभी YouTube चैनल बनाकर पैसे कमाने का ट्रेंड है। ऐसे में यूट्यूब विडियो बनाकर रचनात्मक काम करने समेत आय का एक जरिया भी बन चुका है। लेकिन अब इसको देखते हुए कंपनी ने कुई नई शर्तें लगा दी हैं। इनकी वजह से अब YouTube चैनल पर पोस्ट वीडियो पर 10,000 व्यूज मिलने के ही पैसा मिलेगा।

YPP में किया बदलाव

यूट्यूब ने अपनी साल 2007 में शुरू किए गए यूट्यूब पार्टनर कार्यक्रम (YPP) में बदलाव किया है। इसके तहत यूट्यूब पर कोई भी व्यक्ति अपना विडियो अपलोड कर सकता है और उसके वीडियो के साथ विज्ञापन दिखाए जाते हैं। यूट्यूब जिसकी कमाई का हिस्सा वीडियो बनाने वाले को भीदेता है। लेकिन अब किसी किसी भी वीडियो विडियो के 10,000 व्यूज से ज्यादा होने पर ही यूट्यूब उसके निर्माता को कमाई का हिस्सा देगा।

इतना मिलेगा कमाई का हिस्सा

यूट्यूब ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हम वाईपीपी विडियो पर तब तक विज्ञापन नहीं देंगे जब तक उसे 10,000 व्यूज नहीं मिल जाते। इस नई शुरुआत से कंपनी को चैनल की वैधता जांचने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इससे यह भी पुष्टि करने में भी मदद मिलेगी कि चैनल यूट्यूब के दिशा—निर्देशों और ऐड देने वालों की नीतियों के अनुरूप हैं या नहीं। हालांकि यह भी कहा गया है कि 10,000 व्यूज पार होने के बाद वीडियो वालों को उनके 10,000 व्यूज तक की कमाई का भी हिस्सा दिया जाएगा।

You might also like