इंटरनेट पर चली फर्जी खबर- बाबा रामदेव ला रहे हैं पतंजलि‍ पी1 एस 5जी स्‍मार्टफोन, बुकि‍ंग चालू, कीमत 999 से 1500 रुपए तक

योग गुरु और कारोबारी बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि का सुर्खियों रहना कोई नई बात नहीं है लेकिन इस बार ये दोनों इंटरनेट पर चल रही एक जाली खबर के चलते चर्चा में हैं। हुआ यूं कि कुछ वेबसाइट ने खबर चला दी कि रामदेव की कंपनी पतंजलि भारतीय बाजार में 5-जी मोबाइल फोन पतंजलि पी-1एस 5-जी नाम से लॉन्च करने वाली है और इसकी एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है।

ऐसी खबर चलाने वालों ने “इंटरनेट पर चल रही अफवाह” को आधार बनाते हुए खबर चला दी। जबकि रामदेव या उनकी कंपनी की तरफ से ऐसे किसी फोन को लॉन्च करने की कोई भी सूचना नहीं दी गयी है। हम आपको ये भी बता दें कि भारत में अभी 4-जी फोन ही अपने प्रारंभित चरण में है और देश में 5-जी नेटवर्क की सुविधा नहीं है।

Gyan Dairy

इन फर्जी खबरों में इन फोन की फीचर इत्यादि की भी जानकारी दे दी गयी। इस फर्जी खबर को चलाने वाली एक वेबसाइट ने लिखा कि इस फोन के पांच संस्करण (पतंजलि गेरुआ, पतंजलि गुलाबी, पतंजलि नीला, पतंजलि यंगीस्तान, पतंजलि इटर्नल) लॉन्च किए जाएंगे। इसी वेबसाइट ने लिखा कि इस एंड्रॉयड फोन में एक जीबी रैम, पांच इंच का डिस्प्ले होगा और ये वायरस-बैक्टीरिया से मुक्त होगा। फर्जी खबर में कहा गया है कि फोन संस्कृत भाषा को सपोर्ट करेगा और इसमें पतंजलि ऐप पहले से इंस्टाल होगा।

Share