blog

लॉकडाउन में छात्र ऐप और सॉफ्टवेयर के ज़रिए कर रहे पढ़ाई

लॉकडाउन में छात्र ऐप और सॉफ्टवेयर के ज़रिए कर रहे पढ़ाई
Spread the love

मुम्बई। लॉकडाउन के बीच छात्रों की पढ़ाई के लिए कॉलेज विभिन्न ऐप, सॉफ्टवेयर और वेबसाइट्स के माध्यमों से छात्रों को पढ़ा रहें हैं, ताकि मौजूदा परिस्थितियों से उनकी पढ़ाई किसी तरह प्रभावित ना हो। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से भारत में 21 दिनो का सम्पूर्ण लॉकउाउन है, इसकी वजह से देशभर में कालेज बंद हैं। लेकिन बहुत से कालेजों में पढ़ाई जारी है।

छात्र छात्राएं अब कक्षाओं में नहीं बल्कि वर्चुअल कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे हैं। लाकडाउन जहां नई चुनौतियां पेश कर रहा है तो वहीं नए उपाय भी खोजने को मजबूर कर रहा है। छात्रों की पढ़ाई बड़ी-बड़ी कक्षाओं से सिमट कर लैपटॉप, डेस्कटॉप और फोन में आ गई है।

छात्रों ने बताया कि उनकी पढ़ाई ऐप के ज़रिए शुरू हो गई है जिस पर लाइव लेक्चर किए जा रहे हैं। छात्रों ने कहा, ‘हमारी ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई है, ‘ज़ूम ऐप’ के ज़रिए लाइव लेक्चर हो रहे हैं। इस दौरान कक्षाओं की तरह ही छात्रों और शिक्षकों के बीच किसी भी विषय पर संवाद होता है। वहीं नोट्स एवं असाइनमेंट वॉट्सऐप पर PDF फॉर्म में उपलब्ध कराए जा रहे हैंं।’

अध्यापकों का कहना है कि छात्रों को असाइनमेंट भी दिए गए हैं और अगर बंद को 21 दिन से ज़्यादा बढ़ाया गया तो वे भी सॉफ्ट कॉपी के जरिये मंगवा लिए जाएंगे। इस बीच,कुछ छात्र ऐसे भी हैं जिन्हें अब भी नहीं पता कि उनकी आगे की पढ़ाई कब शुरू होगी। उनका दावा है कि उनके कालेजों ने अभी तक इस संबंध में उन्हें कोई दिशा निर्देश नहीं दिए हैं।

You might also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *