इलेक्ट्रिक सेगमेंट में धूम मचा रही टाटा की ये कार, जानें कीमत और खासियत

नई दिल्ली। पेट्रोलियम पर निर्भरता कम करने के लिए कार निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में जोर अजमाइश कर रहीं हैं। हाल में हुंडई, एमजी मोटर्स, टाटा मोटर्स और मर्सिडीज ने भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां उतार दी हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर ग्राहकों को सरकार की ओर से भी टैक्स में रियायत समेत कई सुविधाएं मिल रहीं हैं। हमारे देश में मौजूद इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा बिक्री Tata Nexon EV पसंद की जा रही है।

टाटा मोटर्स ने दावा किया है कि कम्पनी की नेक्सन इलेक्ट्रिक वर्जन की 2000 यूनिट बेंची जा चुकी हैं। इस कार को लॉन्च हुए 10 माह बीत गए हैं। इस अवधि में कम्पनी ने 2200 यूनिट्स बेंची हैं। कम्पनी का दावा है कि टाटा मोटर्स 74% की बाजार हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टॉप पर है।

Tata Nexon EV देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इस कार की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होकर 16.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है। Tata Nexon EV में 30.2kWh की लीथियम-आयन बैटरी दी गई है। यह IP67 सर्टिफाइड बैटरी है जो शॉकप्रूफ, वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ भी है। इस कार का लुक स्टैंडर्ड नेक्सॉन (पेट्रोल-डीजल मॉडल) जैसा ही है।

Gyan Dairy

टाटा मोटर्स का दावा है कि Tata Nexon EV में इलेक्ट्रिक मोटर 129PS की पावर और 245Nm टॉर्क जेनरेट करती है। नेक्सन इलेक्ट्रिक एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर का सफर तय कर लेती है। इसे 0 से 100kmph तक पहुंचने में 9.9 सेकेंड लगते हैं। खास बात ये है कि फास्ट चार्जर से ये कार एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है।

Share