एसिड अटैक वाले वीडियो पर फैज़ल सिद्दिकी पर TikTok की कार्रवाई, अकाउंट सस्पेंड  

TikTok ने नामी टिकटॉक क्रिएटर ‘फैज़ल सिद्दिकी’ का टिकटॉक अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। दरअसल, फैज़ल सिद्दिकी अपने एक टिकटॉक वीडियो के कारण आलोचनाओं का शिकार हुए हैं, जिसमें उन पर ‘एसिड अटैक’ को ग्लोरिफाई करने का आरोप लगा है।

ट्विटर पर फैज़ल का यह टिकटॉक वीडियो वायरल होने के बाद राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने इस मामले का संज्ञान लेते हुए TikTok India और महाराष्ट्र पुलिस को तुरंत इसके खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस के बाद ही टिकटॉक ने फैज़ल सिद्दिकी का अकाउंट सस्पेंड कर दिया। बता दें, केवल NCW ही नहीं बल्कि कई सेलेब्रिटीज़ ने भी फैज़ल के इस वीडियो की आलोचना की थी। इस विवाद के बाद टिकटॉक का भारी नुकसान भी उठाना पड़ा है, दरअसल टिकटॉक की रेटिंग लगातार गूगल प्ले स्टोर पर कम होती जा रही है।

याद दिला दें, फैज़ल सिद्दिकी के इस TikTok वीडियो में वह एक लड़की पर पानी फेंकते दिख रहे हैं, पानी फेंकते ही वीडियो में वो लड़की अलग से मेकअप में नज़र आ रही है, जो कि एसिड अटैक होने के बाद से निशानों का इशारा दे रहे हैं। जिसके बाद ही लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और टिकटॉक बैन की मांग करने लगे।

Gyan Dairy

TikTok ने Gadgets 360 से बात करते हुए बताया कि विवाद बढ़ते ही सबसे पहले क्रिएटर यानी फैज़ल सिद्दिकी द्वारा इस वीडियो को 18 मई को अकाउंट से डिलीट किया गया। वहीं, टिकटॉक ने भी बाद में वीडियो और क्रिएटर दोनों को ही ऐप पर बैन कर दिया।

टिकटॉक ने बयान में कहा, “टिकटॉक पर लोगों को सुरक्षित रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। पॉलिसी के अनुसार, हम ऐसे कॉन्टेंट की अनुमति नहीं देते हैं जो दूसरों की सुरक्षा को जोखिम में डालता है, शारीरिक हिंसा को बढ़ावा देता है या फिर महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देता है। यह वीडियो हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है। हमने उस कॉन्टेंट को डिलीट कर दिया है, अकाउंट को भी बैन कर दिया गया है, और कानूनी एजेंसियों के साथ मिलकर काम भी किया जा रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share