फिलीपींस एयरपोर्ट पर चेकिंग के दौरान जूते में मिले 119 जिंदा दुर्लभ मकड़ी, उड़े अधिकारियों के होश

फिलीपींस एयरपोर्ट पर मौजूद कस्टम अधिकारी उस समय हैरान रह गए जब पार्सल में आए जूते की जांच के दौरान उनके हाथ में जीवित दुर्लभ टैरंटुला मकड़ी आ गई। कुछ क्षण के लिए अधिकारी तो बेहद सहम से गए लेकिन फिर हिम्मत जुटाकर उन्होंने जांच शुरू कर दी। सभी जूते की जांच करने के बाद कर्मचारियों को कुल 119 जीवित टैरंटुला मकड़ियों से सामना हुआ।

कस्टम्स विभाग के एक फेसबुक पोस्ट के अनुसार, निनोय एक्विनो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनएआईए) में स्टाफ सदस्यों ने पोलैंड निवासी “मिशाल क्रॉल्की” द्वारा भेजे गए पार्सल के अंदर इस जहरीली मकड़ियों को पाया गया।

पार्सल को जनरल ट्रायस कैविटे के नाम पर भेजा गया था। यह 28 अक्तूबर को इंटरसेप्ट किया गया था जब सीमा शुल्क अधिकारियों ने देखा कि पार्सल को अजीब तरह से आकार दिया गया था। पार्सल खोलने पर, उन्होंने पाया कि छोटे प्लास्टिक शीशियों के अंदर 119 टैरंटुला को इस तरह से रखे गए थे कि लोगों को पता न चल सके। सारे टारेंटयुल्स मकड़ियां जीवित थे और रेंग रहे थे।

प्लास्टिक के बोतल के अंदर 119 टारेंटयुल्स रखे गए थे

कस्टम्स विभाग के एक फेसबुक पोस्ट के अनुसार, निनोय एक्विनो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनएआईए) में स्टाफ सदस्यों ने पोलैंड निवासी “मिशाल क्रॉल्की” द्वारा भेजे गए पार्सल के अंदर इस जहरीली मकड़ियों को पाया गया।पार्सल को जनरल ट्रायस कैविटे के नाम पर भेजा गया था।

इसे 28 अक्तूबर को इंटरसेप्ट किया गया था जब सीमा शुल्क अधिकारियों ने देखा कि पार्सल को अजीब तरह से आकार दिया गया था।  पार्सल खोलने पर, उन्होंने पाया कि छोटे प्लास्टिक के बोतल के अंदर 119 टैरंटुला को इस तरह से रखे गए थे कि लोगों को पता न चल सके। सारे टैरंटुला मकड़ियां जीवित थे और रेंग रहे थे।

Gyan Dairy

कस्टम विभाग ने वन विभाग को सौंपा 

फिलीपींस के कस्टम विभाग ने फेसबुक पर तस्वीर साझा करते हुए लिखा कि हमने प्लास्टिक के बोतल में लाइव टारेंटुला की विभिन्न प्रजातियों को पाया गया है। उन्होंने कहा कि जब्त टैरंटुला को पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन वन्यजीव निगरानी इकाई को 29 अक्तूबर को भेज दिया गया है।

जानिए कितना खतरनाक है यह

टैरंटुला प्रजाति में बड़े और कंटीली बाल वाली मकड़ियों का एक समूह शामिल होता है। ये मकड़ियां विदेशी पालतू जानवरों के रूप में लोकप्रिय हैं। यह बेहद जहरीली होती है। अगर किसी को डंक मार दे तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है।  फिलीपींस में टैरंटुला को एक लुप्तप्राय वन्यजीव प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इसके अवैध व्यापार पर जुर्माने या छह माह के कारावास का प्रावधान है।

 

Share