सोमालिया : मोगादिशू के होटल पर हुए आतंकी हमले में 28 लोगों की मौत और 40 से अधिक लोग घालय

सोमालिया की राजधानी मोगादिशू के होटल पर हुए आतंकी हमले में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घालय हुए हैं. हमले की जिम्मेदारी अल-कायदा के एक आतंकवादी समूह अल-शबाब ने ली है.

जब एंबुलेंस और पत्रकार घटनास्थल पर पहुंचे तो उसके बाद एक दूसरा विशाल विस्फोट हुआ. इसमें सात पत्रकारों को मामूली चोटें आईं.

सुरक्षा अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक अल-शबाब के लड़ाकों ने विस्फोटक से लदी कार सोमाली संसद के निकट स्थित दायाह होटल के गेट से भिड़ा दी. इसके बाद कुछ बंदूकधारी होटल परिसर में दाखिल हो गए. सुरक्षा गार्डों के साथ उनका टकराव हुआ और दोनों तरफ से गोलीबारी हुई. उग्रवादी मुख्य इमारत में नहीं पहुंच सके जहां लोग ठहरते हैं. उन्हें उससे पहले मार गिराया गया.

दायाह होटल यहां की संसद के पास स्थित है और हमले के वक्त होटल में कई राजनीतिक हस्तियां मौजूद थीं.

Gyan Dairy

मोगादिशू पिछले दो दशकों से गृहयुद्ध की चपेट में है और यहां आतंकी लगातार होटलों को अपना निशाना बना रहे हैं. बीते साल 26 जनवरी को ही एक होटल में हुए हमले में यहां के एक मंत्री की भी मौत हो गई थी.

एंबुलेंस सेवा के प्रमुख डा. अबुकादिर अब्दुर्रहमान आदम ने बताया कि इस हमले में 28 लोगों की मौत हो गई जबकि 43 घायल हो गए. सोमालिया के सुरक्षा मंत्री अब्दुर रज्जाक उमर मोहम्मद ने बताया कि इस हमले में 51 लोग घायल हुए हैं.

Share