पाक से मधुर संबंधों के बाद भी चीन ने तोड़ी 65 फीसदी मस्जिदें, बरसाया कहर

चीन। दुनियाभर में पाकिस्तान और चीन की दोस्ती किसी से छिपी हुई नहीं है। इसके बाद भी चीन अपने देश के मुसलमानों के खिलाफ जमकर कहर बरपा रहा है। उइगर मुसलमानों को तबाह करने के बाद भी चीन को सुकून नही मिला अब चीन ने उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के मुस्लिम समुदाय को खुले तौर पर इस्लामिक विश्वास को प्रकट करने से रोकने के लिए अपनी गतिविधियों को बढ़ाने के साथ ही चीन प्रशासन ने कथित तौर पर दूरदराज के इलाकों और छोटे गांवों में बने मस्जिदों की मीनारों को नष्ट कर दिया है।

अब तक चीन 65 फीसदी मस्जिदों को नष्ट करने में कामयाब हो चुका है। इस तरह की बड़े पैमाने पर तबाही मुस्लिम क्षेत्रों में मचाई गई है,जो चीनी मुस्लिम अल्पसंख्यकों की मातृभूमि है। जिसपर चीनी अधिकारियों ने अपना शासन चलाया है। इसके अलावा,युन्नान प्रांत की तीन मस्जिदों को भी बंद कर दिया है।

चीन ने सार्वजनिक तौर से इस्लामिक प्रार्थना को भी आपराधिक कहते हुए निजी प्रार्थनाओं को बंद करने के आदेश भी भेजा है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने स्पष्ट रूप से मुस्लिम समुदाय को उनकी विरासत से अलग करने के लिए उन्हें टारगेट कर रहे हैं। स्थानीय मुस्लिम काफी ज्यादा मानसिक आघात से गुजर रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों की कड़ी निगरानी में अपनी पीड़ा को बताने में विवश है।

Gyan Dairy

 

Share