अफगानिस्तान: कुंदुज आर्मी बेस पर तालीबान ने किया कब्जा, सैनिक भागे

काबुल। तालिबान ने कुंदुज प्रांत में एयरपोर्ट से सटे एक बड़े आर्मी बेस पर कब्जा कर लिया है। एयरपोर्ट पर मौजूद 217 कॉर्प्स पर बुधवार को कब्जा कर लिया गया। तालिबान ने इसका वीडियो जारी किया है। वीडियो में दिखाया गया है कि अफगान सैनिक बेस को छोड़कर जा रहे हैं। अफगान सरकार ने अभी इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। 2017 कॉर्प्स अफगान सेना के सात कमांड्स में से एक है।

अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि तालिबान ने कुंदुज हवाई अड्डे स्थित सेना के स्थानीय मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर सूबे पर चरमपंथी संगठन का पूरा कब्जा हो गया है।

तालिबान के उत्तरी शहर पर कब्जे के बाद सैकड़ों अफगान सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया है। कुंदुज प्रोविंसियल काउंसिल के सदस्य अमरुद्दीन वली ने कहा कि सैनिकों, पुलिसकर्मियों और अन्य सुरक्षाबलों ने अपने सभी सैन्य संसाधन के साथ तालिबान के सामने सरेंडर कर दिया है।

Gyan Dairy

अमेरिकी और नाटो सेना की वापसी के साथ ही तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जे की मुहिम तेज कर दी है और करीब दो-तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया है। तालिबान ने बदख्शां और बघलान और फाराह प्रांतों की राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। कुंदुज के आर्मी बेस पर कब्जे को अफगानबलों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। बदख्शां अफगानिस्तान का नौवां प्रांत है, जिस पर तालिबान ने एक हफ्ते से भी कम समय में कब्जा करने का दावा किया है।

Share