एक फोन पर घर सामने पहुंचेगी एयर टैक्सी, इंग्लैण्ड की कम्पनी कर रही तैयारी

नई दिल्ली। आप एक फोन करके और कुछ देर बाद आपके घर के बार एक शानदार एयर टैक्शी आकर रुक जाए तो कैसा महसूस करेंगे। ये सुनने में भले ही आपको मजाक लग रहा हो लेकिन ये सच है। इंग्लैड की एक कंपनी 2022 तक एयरटैक्सी की सर्विस शुरु कर सकती है। बैट्री से चलने वाली इस टैक्सी की रफ्तार 320 किमी प्रति घंटा होगी। इसमें एक साथ चार लोग सवार होकर जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट को बनाने वाले हैं स्टीफन फिट्जपैट्रिक जो जल्द ही इसकी शुरुआत करने की बात करते हैं। स्टीफन का कहना है कि शुरुआत में ये सुविधा छोड़ी दूरी के लिए शुरु की जाएगी और इसमें केवल टचार लोग ही एक साथ सवारी कर पाएंगे। स्टीफन बताते हैं कि उन्होंने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2016 में शुरु कर दी थी। इसके लिए कंपनी ने 28 पुराने एयरस्पेस किराए पर लिए हैं। इसके अलावा हवाई यात्रा कराने के लिए कई बड़े विशेषज्ञों की टीम भी हायर की है जिसमें एयरबस, बोइंग, रॉल्स रॉयस, मार्टिन जेटपैक और जनरल इलेक्ट्रिक तकनीक के विशेषज्ञ शामिल हैं।

Gyan Dairy

स्टीफन इससे पहले फॉर्म्यूला वन रेसिंग टीम के मालिक थे लेकिन अब वो इसी तर्ज पर एयर टैक्सी की शुरुआत करने वाले हैं।इस प्रोजोक्ट पर पहले ही कई परीक्षण किए जा चुके हैं। एयर टैक्सी का शुरुआती मॉडल 150 से 320 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रोजेक्ट अपग्रेडेड मॉडल से यात्री 800 किमी तक सफर कर सकेंगे। 750 किलो होगा इस एयरटैक्सी का वजन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share