अमेरिका: राष्ट्रपति ट्रंप पर आरोपों का मसौदा तैयार, बुधवार को महाभियोग पर होगा मतदान

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के लिए बुधवार को डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद मतदान करेंगे। हाउस की स्‍पीकर नैन्‍सी पेलोसी ने इसकी पुष्टि करते हुए डेमोक्रेट्स पत्र लिखकर कहा कि अमेरिकी संव‍िधान और लोकतंत्र की रक्षा में हम तत्‍परता से काम करेंगे। नैन्सी ने पत्र में लिखा कि ट्रंप का यह कृत्‍य अमेरिकी संविधान और लोकतंत्र दोनों के लिए एक बड़े खतरे का प्रतिनिधित्‍व करता है। नैन्सी पेलोसी ने कहा कि कैपिटल में हिंसा भड़काने में भूमिका के लिए कार्रवाई की तत्‍काल आवश्‍यकता है। यह प्रमाणित हो चुका है कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों को चुनाव परिणामों के खिलाफ लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की तैयारी पूरी हो गई है। ट्रंप के खिलाफ आरोपों का मसौदा तैयार हो चुका है। इस मसौदे पर 190 डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर किए हैं, लेकिन ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी ने अभी तक इसका समर्थन नहीं किया है। महाभियोग संबंधी प्रस्ताव सोमवार को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में पेश किया जा सकता है। इस सदन में डेमोक्रेट बहुमत में हैं। प्रतिनिधि सभा के सदस्य टेड लियू ने ट्वीट के जरिये बताया कि सदन में पार्टी के सदस्य सोमवार को महाभियोग संबंधी प्रस्ताव पेश करेंगे। इस संबंध में तैयार किए गए मसौदे पर शनिवार रात तक 190 डेमोक्रेट सांसदों ने हस्ताक्षर कर दिए थे। इस पर अभी तक किसी रिपब्लिकन ने हस्ताक्षर नहीं किया है।

Gyan Dairy

डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा चलाए जा रहे महाभियोग को लेकर रिपब्लिकन पार्टी सांसत में है। कुछ रिपब्लिकन नेता कैप‍िटल हिंसा को लेकर ट्रंप से सख्‍त खिलाफ हैं। रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष सीनेटर पैट टूमी ने संसद पर ट्रंप समर्थकों के हमले की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर सीनेट में प्रस्ताव आता है तो वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए मतदान करेंगे या नहीं।

Share