अमेरिका ने रूस के 24 राजनयिकों को दिया अल्टीमेटम, कहा-3 सितंबर से पहले छोड़ दो देश

वाशिंगटन। अमेरिका और रूस के बीच लम्बे समय से जारी गतिरोध थमता नहीं दिख रहा है। अब जो बाइडेन प्रशासन ने रूस के 24 राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया है। अमेरिका में रूस के राजदूत अनातोली एंतोनोव ने इस मसले पर कहा कि रूसी राजनयिकों को वीजा खत्म हो गया है। लिहाजा इन राजनयिकों को तीन सितंबर तक अमेरिका से जाना होगा। ऐसा इसलिए हुआ है कि क्योंकि अमेरिका ने वीजा जारी करने की प्रक्रिया को बेहद जटिल कर दिया है।

अमेरिका से जाने वाले राजनयिकों की जगह दूसरे राजनयिकों भी रूस के दूतावास में तैनात नहीं हो पाएंगे। यह इसलिए है क्योंकि अमेरिका ने नए राजनयिकों को वीजा नहीं जारी किया है। दरअसल, दिसंबर 2020 में अमेरिका और रूस के बीच हुए समझौते में कहा गया था कि रूस के राजनयिक अमेरिका में तीन वर्षों तक रह सकेंगे। जब वीजा की अवधि समाप्त हो जाती है तो लोगों से देश छोड़ने या विस्तार के लिए आवेदन करने की उम्मीद की जाती है। रूस के राजदूत अनातोली एंतोनोव ने बताया कि, ‘जहां तक हमें पता है, यह नियम किसी और देश पर नहीं लागू होता है।’

Gyan Dairy

वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि, ‘रूसियों के लिए वीजा की वैलिडिटी पर तीन साल की सीमा कोई नई बात नहीं है।’ इससे पहले अप्रैल में रूसी विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी डिप्लोमेटिक मिशन पर रूसी नागरिकों को हायर करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था। रूसी विदेश मंत्रालय ने अप्रैल 2021 में अमेरिकी प्रतिबंधों और रूसी राजनयिकों के निष्कासन के जवाब में रूस या तीसरे देशों के नागरिकों को प्रशासनिक और तकनीकी पदों पर भर्ती करने से अमेरिकी राजनयिक मिशनों पर पूरी तरह से बैन लगाने की घोषणा की थी।

Share