अमेरिका ने सीरिया पर हवाई हमला कर अल कायदा के 7 बड़े नेता मार गिराए

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि यह सीरिया में अल-कायदा के सात खूंखार आतंकियों को पिछले हफ्ते हवाई हमले में मार दिया गया। ये आतंकी इदलिब के पास स्थित गुप्त ठिकाने में आतंकी हमले की योजना बाना रहे थे। यू.एस. मध्य कमान ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

मध्य कमान के प्रवक्ता मेजर बेथ रिओर्डन ने कहा कि हवाई हमले के खिलाफ आतंकी संगठनों और इनके समर्थकों द्वारा 22 अक्टूबर को विरोध का आयोजन किया था। उन्होंने कहा कि फिलहाल सात आतंकियों की पहचान नहीं हो सकी। उन्होंने आगे कहा कि इन AQ-S आतंकियों के मरने से आतंकवादी संगठनों को अमेरिकी नागरिकों, हमारे सहयोगियों और निर्दोष नागरिकों को धमकाने और वैश्विक हमलों को अंजाम देने की क्षमता पर काफी असर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिम सीरिया में अस्थिरता का फायदा उठाकर आतंकवादी गतिविधियों को समन्वित करने के लिए सुरक्षित ठिकानों की स्थापना और रखरखाव किया जाता है। हम अपने सहयोगियों के साथ अल-कायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों को लक्षित करना जारी रखेंगे।

Gyan Dairy

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने गुरुवार को घोषणा की, कि उसने अल कायदा संगठन, उत्तर पश्चिमी सीरिया के नेताओं के खिलाफ एक हवाई हमले की शुरुआत की, जिसमें 6 नेताओं सहित 14 आतंकवादियों को मार गिराया गया। यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) ने कहा बयान कि “अमेरिकी बलों ने सीरिया में अल-कायदा के वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह को निशाना बनाते हुए हड़ताल शुरू की, जो इदलिब के पास बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सीरिया में अल-कायदा के इन नेताओं को खत्म करने से संगठन की योजना बनाने और अमेरिकी नागरिकों, उनके सहयोगियों और निर्दोष नागरिकों को धमकाने वाले हमलों को अंजाम देने की क्षमता कम हो जाएगी जबकि बयान में छापे से मौतों की संख्या निर्दिष्ट नहीं की गई थी।

Share