अमेरिका ने ISIS आतंकियों पर सबसे बड़े बम से किया हमला जिसमे 36 आतंकी मरे

अमेरिका ने गुरुवार शाम को अफगानिस्‍तान में जो अब तक का सबसे बड़ा बम गिराया है,  जिसमे 36 आतंकियों के मारे जाने की खबरें आ रही हैं. इस हमले में एक भारतीय नागरिक मुर्शीद के मारे जाने की भी खबर है. माना जा रहा है कि वह केरल का रहने वाला था. इस संबंध में कल एक फोन उसके परिजनों के पास आया. उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल केरल से 22 लोग लापता हुए थे. उनमें से चार महिलाएं भी थीं. सभी टेलीग्राम के जरिये अपने परिवारों के संपर्क में थे. माना जा रहा है कि उनमें से 17 भारतीय अफगानिस्‍तान के नंगरहार क्षेत्र में थे. इसी क्षेत्र में अमेरिका ने हमला बोलते हुए अब तक का सबसे बड़ा बम गिराया है.

हालांकि यह तुरंत पता नहीं चल सका है कि इस बम ने कितना नुकसान पहुंचाया है. पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टम्प ने बताया कि इस हथियार का लड़ाई में पहली बार इस्तेमाल किया गया.

अफगानिस्तान में अमेरिकी और विदेशी सुरक्षा बलों के प्रमुख जनरल जॉन निकोलसन ने कहा कि इस बम का इस्तेमाल ISIS के लड़ाकों के खिलाफ हुआ, जो सुरंगों को अपना ठिकाना बनाए रहते हैं.

करीब 9,800 किग्रा वाले इस बम को सबसे बड़ा बम बताया जाता है. पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि पहली बार इस बम का प्रयोग किया गया है और इसे MC-130 एयरक्राफ्ट से गिराया गया. इसको ‘मदर ऑफ ऑल बम’ कहा जाता है. यह बम नानगरहार प्रांत के अचिन जिले में एक सुरंगनुमा इमारत (टनल कॉम्पलैक्स) पर गिरा. अफगानिस्तान में अमेरिकी सुरक्षा बलों ने एक बयान में यह जानकारी दी. यह हमला स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार शाम 7:32 (1502 जीएमटी) बजे हुआ. अफगानिस्तान के जिस इलाके में यह बम गिराया, वह पाकिस्तान सीमा के नजदीक है.

Gyan Dairy

इस GBU-43 बम का वजन 21,600 पाउंड (9,797 किग्रा) है. इसका पहली बार परीक्षण मार्च 2003 में ईराक युद्ध शुरू होने से कुछ दिन पहले ही किया गया था. इसमें 11 टन विस्फोटक पदार्थ आता है. पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टंप ने बताया कि यह पहला मौका है जब अमेरिका ने इस बम का इस्तेमाल किया है.

इस बम को ‘सभी बमों की जननी’ भी कहा जाता है. यह अमेरिका का सबसे बड़ा गैर परमाणु बम है. जीपीएस गाइडेड यह बम जमीन से ठीक पहले फटता है और इसका दायरा काफी बड़ा होता है. अंडरग्राउंड टारगेट को नष्‍ट करना सबसे बड़ी खासियत होती है. मार्च 2003 में इराक युद्ध से ठीक पहले इसका टेस्‍ट किया गया.

 

Share