बोको हरम ने किया 330 स्कूली बच्चों का अपहरण, पश्चिमी शिक्षा को बताया इस्लाम के खिलाफ

दुनिया के सबसे क्रूर आतंकी संगठनों में से एक बोको हरम (Boko Haram) ने नाइजीरिया (Nigeria) के स्कूल पर हमला कर करीब 330 बच्चों के अपहरण की जिम्मेदारी ली है. हथियारों से लैस हमलावरों ने शुक्रवार को नाइजीरिया के उत्तरी कतसिना प्रांत में एक सरकारी स्कूल पर हमला किया था. इस हमले के बाद से ही करीब 400 बच्चे लापता थे जिनमें से कुछ लौट आए हैं लेकिन अब बोको हरम ने कहा है कि बाकी बच्चे उनके पास हैं.

समाचार पत्र ‘डेली नाइजीरियन’ ने कहा कि उसे बोको हरम के नेता अबु बकर शेकू का एक ऑडियो संदेश मिला है जिसमें कहा गया है कि इसी संगठन ने स्कूली बच्चों का अपहरण किया है कि क्योंकि पश्चिमी शिक्षा इस्लाम के सिद्धांतों के खिलाफ है. नाइजीरियाई राष्ट्रपति के प्रवक्ता गरबा शेहू ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि अपहरणकर्ताओं ने संपर्क किया है और बच्चों की सुरक्षित वापसी के लिए बातचीत चल रही है. नाइजरिया की सेना के प्रवक्ता जनरल जॉन एंचे में बताया कि बच्चों की तलाश जारी है, सेना पूरी कोशिश कर रही है कि उन्हें जल्द से जल्द घर वापस लाया जा सके. उन्होंने कहा कि स्कूल पर 500 से ज्यादा बंदूकधारियों ने हमला किया था. ये लोग पश्चिमी संस्कृति के मुताबिक शिक्षा दिए जाने और अंग्रेजी पढ़ाए जाने से काफी नाराज़ थे.

नाइजर में भी 28 लोगों का क़त्ल किया

उधर नाइजर के दक्षिण-पूर्व में जिहादी संगठन बोको हराम के हमले में कम से कम 28 लोग मारे गए. नाइजर की सरकार ने सोमवार को बताया कि हमलावरों ने टाउमोर के बाजार और घरों में आग लगा दी और फिर भागने की कोशिश करने वाले हर शख्स पर गोली चलाने लगे. हमला शनिवार रात शुरू हुआ और रविवार तक चला. डिफ्फा के गवर्नर इस्सा लेमाइन ने घटनास्थल का दौरा किया और कहा कि सैकड़ों घर नष्ट हो गए और कई लोगों की जान गई है. उन्होंने कहा, ‘लोग परेशान हैं…. झाड़ियों और आसपास के गांवों में छुपे हैं.’

Gyan Dairy

नाइजर की सरकार ने 72 घंटे के शोक की घोषणा की है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भी हमले की कड़ी निंदा की और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. न्यूयॉर्क में उनके प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के अनुसार, गुतारेस ने इस जघन्य हमले पर खेद जताया, जिसने डिफ्फा क्षेत्र में नगरपालिका और क्षेत्रीय चुनाव की शांतिपूर्ण प्रक्रिया को बाधित कर दिया. नाइजर में रविवार को 220 से अधिक नगर पालिकाओं में स्थानीय चुनाव हुए थे.

110 लोगों की गला काटकर की थी हत्या

नवंबर के आखिरी हफ्ते में ही बोको हरम ने नाइजीरिया में एक बड़े हमले को अंजाम दिया था. बोको हरम के हत्‍यारों ने खेत में काम कर रहे 110 लोगों की निर्मम तरीके से हत्‍या कर दी थी. बोको हरम के आतंकियों का एक हथियारबंद ग्रुप ने इन लोगों की सरेआम गला काटकर हत्या की है और इनकी औरतों को उठकर अपने साथ ले गए थे. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इस बेहद क्रूर हमले में इन मजदूरों को पहले बांधा गया और फिर उनके गले काट दिए गए. इन औरतों का भी अभी तक कुछ नहीं पता लगाया जा सका है.  

Share