ब्राजील ने अमेरिकी चुनाव में धांधली का लगाया आरोप, राष्ट्रपति बोले- ‘मेरे पास हैं सबूत’

ब्राजील ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। इसी के साथ वह पहला ऐसा देश बन गया है जिसने खुलकर अमेरिकी चुनावों में फ्राड होने की बात कही है। राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने रविवार को कहा कि वह अमेरिकी चुनाव में जो बाइडन की जीत को मान्यता देने से पहले थोड़ा इंतजार करेंगे।

ब्राजीली राष्ट्रपति बोले- अमेरिकी चुनाव में हुई धांधली

ब्राजील के स्थानीय निकाय के लिए हुए चुनाव में मतदान करने के बाद उन्होंने चुनाव में गड़बड़ी संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आरोपों को दोहराया। उन्होंने कहा कि मेरे पास जानकारी के स्रोत हैं कि वहां वास्तव में बहुत धांधली हुई है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और जेयर बोलसोनारो में करीबी दोस्ती है।

बोलसोनारो ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग प्रणाली पर जताया संदेह

बोलसोनारो ने ब्राजील की मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग प्रणाली को लेकर भी संदेह जताया। उन्होंने आशंका व्यक्त की कि इससे धोखाधड़ी की आशंका है। उन्होंने 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतपत्रों के जरिए पारंपरिक तरीके से चुनाव कराने का आग्रह किया है। बोलसोनारो ने अभी तक जो बाइडेन को चुनाव में जीत की बधाई भी नहीं दी है।

Gyan Dairy

ट्रंप पहले से ही चुनाव में धांधली का लगा रहे हैं आरोप

डोनाल्ड ट्रंप वोटिंग के दिन से ही मेल इन बैलेट में धांधली करने के आरोप लगा रहे हैं। उनकी टीम ने भी दावा किया है कि जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के अधिकारियों ने कम से कम 6 राज्यों में मेल इन बैलेट को लेकर धांधली की। इन राज्यों में दोनों उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर थी।

एफबीआई और न्याय विभाग पर ट्रंप ने उठाए सवाल

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस और फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इन विभाग के अधिकारी भी तीन नवंबर को चुनावी गड़बड़ी में शामिल हो सकते हैं। ट्रंप ने रविवार को फॉक्स न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि यह एक खतरनाक बात है जो हुआ है।

Share