कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति की हत्या, पत्नी की हालत नाजुक

नई दिल्ली। कैरेबियाई देश हैती में बेखौफ अपराधियों ने घर में घुसकर राष्ट्रपति जोवेनल मोइस की हत्या कर दी। हैती के प्रधानमंत्री क्लाउडी जोसेफ ने राष्ट्रपति की हत्या किये जाने की पुष्टि की। राष्ट्रपति भवन ने इस हत्याकांड के बारे में बयान जारी कर बताया कि बुधवार की सुबह करीब 1 बजे हमला हुआ था। इस हमले में प्रथम महिला भी घायल हो गई हैं। बताया गया कि कुछ अज्ञात लोगों ने राष्ट्रपति के निजी आवास में जाकर उनपर हमला कर दिया। जिसमें वो बुरी तरह से घायल हो गए, जिसके बाद उनका निधन हो गया।

अब तक की पड़ताल में सामने आया है कि विदेशी हथियारों से लैस एक कमांडो ग्रुप ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया है। प्रधानमंत्री क्लाउडी जोसेफ ने कहा कि प्रथम महिला को भी गोली मारी गई है लेकिन इस हमले में उनकी जान बच गई। अंतरिम पीएम ने हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। उन्होंने इसे घिनौना, अमानवीय और बर्बर कृत्य बताया है और साथ ही लोगों से संयम बनाए रखने की अपील की है। जोसेफ ने कहा है कि ‘देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी तरह के उपाय किए गए हैं…लोकतंत्र और गणतंत्र की जीत होगी।’

Gyan Dairy

कुछ समय पहले हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोइस ने आशंका जताई थी कि देश में कुछ लोग उनकी हत्या करने और उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश जुटे हैं। इस मामले में फरवरी 2021 में पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था जो उनकी हत्या करने और उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश जुटे थे। मोइस ने उस समय दावा किया था कि यह साजिश नवंबर, 2020 में शुरू हुई। हालांकि उन्होंने इसका कोई ब्योरा या सबूत नहीं सामने रखा था। उन्होंने बस इतना कहा था कि गिरफ्तार लोगों में एक न्यायाधीश और एक पुलिस महानिरीक्षक हैं।

Share