UA-128663252-1

चीन ने तीन सालों में गिरा दीं 16 हजार मस्जिदें, मुसलमानों पर धार्मिेक गतिविधियों को छोड़ने का दबाव

नई दिल्ली। मुसलमानों की धार्मिक आजादी को लेकर पूरी दुनिया में घिरते रहे चीन की करतूतों का अब पर्दाफाश होने लगा है। ऑस्ट्रेलियन थिंक टैंक ने शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में बताया कि चीनी सरकार ने शिनजियांग प्रांत में 16 हजार से ज्यादा मस्जिदों को जमींदोज कर दिया है।

आस्ट्रेलियाई थिंक टैंक ने कहा है कि उत्तरी-पश्चिमी प्रांत में 10 लाख से अधिक उइगर और दूसरे मुसलमानों को कैंपों में कैद करके रखा गया है। शिनजियांग प्रांत में लोगों पर परंपरागत और धार्मिक गतिविधियों को छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई थिंक टैंक ने दावा किया है कि करीब 16 हजार मस्जिदों को ढहा दिया गया है। यह रिपोर्ट सैटेलाइट इमेज और स्टैटिकल मॉडलिंग पर आधारित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर मस्जिदों को पिछले तीन साल में बर्बाद किया गया है। एक अनुमान के मुताबिक, 8,500 मस्जिदों को पूरी तरह ढहा दिया गया है। अधिकतर नुकसान उरुमकी और काशगर के बाहरी इलाकों में पहुंचाया गया है।

Gyan Dairy

कई मस्जिद जिन्हें पूरी तरह नहीं ढहाया गया है, उनके गुंबदों और मीनारों को गिरा दिया गया। शिनजियांग में क्षतिग्रस्त सहित करीब 15,500 मस्जिद बच गए हैं। थिंक टैंक ने यह भी कहा कि शिनजियांग में मुसलमानों के एक तिहाई पवित्र स्थलों, जिनमें दरगाह, कब्रगाह और तीर्थ स्थल शामिल हैं, को हटा दिया गया है। पिछले साल एएफपी की एक जांच में पाया गया था कि दर्जनों कब्रगाहों को उखाड़ दिया गया था जिससे मानव अवशेष जमीन पर फैले हुए थे।

Share