चीन ने कोरोना वैक्सीन मांगने पर की पाकिस्तान की बेइज्जती , 5 लाख डोज देकर कही ये बात

इस्लामाबाद। भारत से दुश्मनी को छोड़कर हर एक मामले में चीन अपने दोस्त पाकिस्तान को नीचा दिखाने से बाज नहीं आता। बावजूद इसके पाकिस्तान हर बार दुम हिलाता उसी की चैखट पर पहुंच जाता है। अब चीन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर भी अपने पुराने दोस्त के साथ बेहूदा मजाक किया है। तकरीबन 22 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान को चीन ने हाथ फैलाकर मांगने पर भी केवल 5 लाख टीके देकर किनारा कर लिया है। चीन ने खुलेआम पाकिस्तान की बेइज्जती करते हुए कहा कि अपना हवाई जहाज लाना और ये टीके ले जाना। वहीं भारत ने अपने पड़ोसी देश नेपाल जिसकी आबादी करीब 3 करोड़ है, उसे भी 10 लाख टीके भेजे हैं।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ दूरभाष पर हुई बातचीत के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक वीडियो मैसेज जारी करके बताया कि चीन ने पाकिस्तान को 31 जनवरी तक कोरोना वैक्सीन की 5 लाख डोज उपलब्ध कराने का वादा किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि बीजिंग ने कहा है कि अपना हवाई जहाज भेजकर वैक्सीन उठा लेना।

पाकिस्तान के अखबार डॉन में छपी एक खबर के मुताबिक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि चीनी विदेश मंत्री के साथ उन्होंने पाकिस्तान की जरूरतों को लेकर चर्चा की। कुरैशी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर चीन से मदद मांगी थी। इमरान खान ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बीजिंग से कोरोना वैक्सीन की गुहार लगाने को कहा था। कुरैशी ने कहा कि मैं देश को खुशखबरी देना चाहता हूं कि चीन ने 31 जनवरी तक पाकिस्तान को 5 लाख डोज देने का वादा किया है।

Gyan Dairy

विदेश मंत्री कुरैशी ने यह भी बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाने वाले ये टीके सिनोफार्मा के होंगे जिसे पाकिस्तान मंजूरी दे चुका है। कुरैशी ने ट्वीट किया कि चाइनीज वैक्सीन के अच्छे परिणाम और हमारे ऐतिहासिक रिश्तों के परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने सिनोफार्मा वैक्सीन को इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। पाकिस्तान चीन की ओर से गिफ्ट किए जा रहे 5 लाख डोज की बहुत सराहना करता है।

Share