कोरोना: भारत में दवा बनाने की मंजूरी, इस कंपनी को मिला पहला लाइसेंस

नई दिल्ली। दवा नियामक DCGI  से कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की जांच की मंजूरी मिलने के बाद स्विस फर्म रोशे डायग्नोस्टिक्स इंडिया (Roche Diagnostics India)  देश में इस संक्रमण की जांच करने वाली पहली निजी फर्म बन गई है। सरकार ने हाल ही में निजी डायग्नोस्टिक केन्द्रों को भी जांच करने की अनुमति देने की बात कही थी।

कोरोना की जांच करेगी ये निजी फर्म

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की मंजूरी मिलने के बाद स्विस फर्म रोशे डायग्नोस्टिक्स इंडिया देश में कोरोना संक्रमण की जांच करने वाली पहली प्राइवेट फर्म बन गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, दवा नियामक (डीसीजीआई) फिलहाल एक और निजी डायग्नोस्टिक फर्म ‘बायोम्रीक्स’ को भी लाइसेंस देने पर विचार कर रहा है। इस फर्म ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच करने की अनुमति मांगी है।

इन भारतीय कंपनियों को भी मिल सकती है मंजूरी

अधिकारियों ने बताया कि दो भारतीय डायग्नोस्टिक कंपनियों… त्रिवित्रोन हेल्थकेयर और मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने उनके जरिए विकसित कोरोना वायरस संक्रमण जांच किट को मंजूरी देने का अनुरोध भी डीसीजीआई से किया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 की जांच के इच्छुक निजी क्षेत्र के डायग्नोस्टिक केन्द्रों के लिए मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए थे और उनसे यह जांच फ्री करने का अनुरोध किया था।  

Gyan Dairy

बेंगलुरु में दो नए केस मिलने के बाद 151 हुई संक्रमित लोगों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बेंगलुरु में दो नए केस मिलने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 151 हो गई है। इनमें 25 विदेशी हैं। कोरोना ने अब तक तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके साथ ही भारतीय सेना का एक जवान भी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है।

कोरोना से सबसे ज्यादा मौत के मामले में अभी भी चीन सबसे ऊपर है। यहां 3,237 लोगों की इस वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है। वहीं, इटली (Italy) में यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। यहां 2503 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, ईरान में 988, स्पेन में 533, फ्रांस में 175, अमेरिका में 112, ब्रिटेन में 71, दक्षिण कोरिया में 84, नीदरलैंड में 43, जापान में 29, स्वीट्जरलैंड में 27, भारत में 3, जर्मनी में 26, फिलीपींस में 14 और इराक में 11 लोगों की मौत हो चुकी है. मौत के ये आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share