कोरोना: तंगहाल पाकिस्तान की वैक्सीन खरीदने की हैसियत नहीं, फ्री की उम्मीद लगाए इमरान

इस्लामाबाद। कोरोना संकट से जूझ रही दुनिया के लिए वैक्सीन बड़ी उम्मीद बनकर आई है। दुनिया के अधिकांश देशों ने वैक्सीन खरीदने का बंदोबस्त कर लिया है। इन सब के बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान अब तक फ्री की वैक्सीन मिलने की उम्मीद लगाए बैठा है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार इस साल कोरोना वैक्सीन की खरीदारी नहीं करेगी। पाकिस्तान सरकार फिलहाल कोरोना से निपटने के लिए हर्ड इम्यूनिटी और मुफ्त में मिलने वाली कोरोना वैक्सीन पर निर्भर है।

एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन खरीदकर लोगों की जान बचाने में जुटी है। वहीं पाकिस्तान वैक्सीन की खरीदारी करने के बजाये अंतरराष्ट्रीय दानदाताओं और चीन जैसे साथी देशों पर निर्भर रहेगा। पाकिस्तान की लोकलेखा समिति (पीएसी) चेयरमैन राणा तनवीर हुसैन ने नेशनल हेल्थ सर्विसेज (एनएचएस) के सेक्रेटरी से पूछा कि क्या मुफ्त में मिलने वाली कोरोना वैक्सीन का इंतजार किया जा रहा है। इस पर उन्हें जवाब मिला कि पाकिस्तान को कोरोना की ज्यादा वैक्सीन नहीं खरीदनी पड़ेगी।

Gyan Dairy

गौरतलब है कि चीन की एक अन्य कंपनी भी पाकिस्तान में अपने टीके के तीसरे फेज का ट्रायल कर रही है। ऐसे में यह बात साफ है कि पाकिस्तान कोरोना वायरस के टीके के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय और खासतौर पर चीन से भरोसे बैठा है।

Share