कोरोना संक्रमण: अमेरिका, ब्रिटेन, पाकिस्तान, स्पेन और सिंगापुर का हाल-बेहाल, जानें दुनिया का अपडेट 

नई दिल्ली। पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से मरने वालों की संख्या दो लाख को पार कर गई है और  29 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। जबकि आठ लाख 36 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में मृतकों की संख्या 54 हजार को पार कर गई है और नौ लाख 60 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में 24 घंटे में 1330 लोगों की मौत हो गई है। जान हॉप्किंस के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1330 लोगों की मौत हुई है।

वहीं, रविवार को ब्रिटेन में एक दिन में सामने आए मामलों में कमी देखी गई जो पिछले चार हफ्ते में सबसे कम थी। वहीं अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना से स्वस्थ होकर फिर से डाउनिंग स्ट्रीट के दफ्तर में अपने काम पर लौट गए हैं।

वहीं, पाकिस्तान के कराची स्थित सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक के वरिष्ठ चिकित्सक रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसके बाद प्राधिकारियों को अस्पताल के आपातकालीन विभाग को सील करना पड़ा। नेशनल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की ओर से गत सप्ताह साझा किए गए आंकड़े के अनुसार पाकिस्तान में कम से कम 253 स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं चिकित्साकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। रिपोर्ट में 22 अप्रैल तक का आंकड़ा संकलित किया गया है। इसके तहत 124 चिकित्सक, 39 नर्स और 90 स्वास्थ्य कार्यकर्ता संक्रमित पाए गए हैं।

भारत में फंसे 113 श्रीलंकाई नागरिक स्वदेश लौटे
लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे छात्रों समेत अपने 113 नागरिकों की श्रीलंका ने रविवार को सुरक्षित वापसी कराई। लॉकडाउन के बाद तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में श्रीलंकाई नागरिक फंस गए थे जिनमें अधिकांश छात्र थे।

Gyan Dairy

अफ्रीका के 54 देशों में 30 हजार से अधिक मरीज
अफ्रीका के 54 देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के 30,000 से भी अधिक पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं।
रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अफ्रीका में इस वायरस से अब तक 1,374 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्पेन में कोरोना से रोज मरने वालों की संख्या में कमी
कोरोना वायरस महामारी से स्पेन में रोज मरने वालों की संख्या में कमी आई है। रविवार को यह संख्या 288 रही जो 20 मार्च के बाद से सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रोज मरने वालों की संख्या में कमी आई है और यह शनिवार के 378 के आंकड़े से घटकर रविवार को 288 दर्ज किया गया।देश में पिछले छह हफ्तों में पहली बार लॉकडाउन में ढील देते हुए बच्चों को बाहर निकलने की अनुमति दी गई।कोरोना वायरस की चपेट में आने से देश में अबतक 23 हजार 190 लोगों की मौत हो चुकी है जो दुनिया में अमेरिका और इटली के बाद सर्वाधिक है।

सिंगापुर में कोरोना के मामले 13 हजार के पार
सिंगापुर में 931 नए मामलों के आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या रविवार को 13 हजार के आंकड़े को पार कर गई। इनमें भारतीयों सहित ऐसे विदेशी कर्मचारी सबसे ज्यादा प्रभावित हैं, जो सामूहिक शयनकक्षों (डॉर्मिटरी) में रहते हैं।देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नए मामलों में ज्यादातर मामले सामूहिक शयनकक्षों में रहने वाले परमिटधारक विदेशी कर्मचारियों से जुड़े हैं। रविवार को सामने आए नए मामलों में से 15 मामले सिंगापुर के नागरिकों अथवा देश में स्थायी रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं। देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या अब 13,624 हो गई है।

Share