COVID-19: कोरोना के कहर को देखते हुए 30 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

नई दिल्‍ली। दुनिया में करीब 200 देश कोरोना के कहर से जूझ रहे हैं। हजारों की तादाद में वैज्ञानिक इस महामारी से निपटने के लिए दिन-रात लगे हुए हैं, लेकिन इसका कोई तोड़ अभी तक नहीं मिल रहा है। ऐसे में ज्‍यादातर देशों ने सोशल डिस्‍टेंसिग और लॉकडाउन को ही सबसे उपयोगी बताया है। अमेरिक में कोरोन से सबसे ज्‍यादा मौतें हुई है, इसी को देखते हुए अमेरिकी राज्य इलिनोइस ने 30 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय किया है। इसके अलावा दक्षिण एशियाई देश मलेशिया ने भी अपने देश में लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया है।

इलिनोइस के गवर्नर जे.बी. प्रित्जकर ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि वह 30 मई तक के लिए स्टे एट होम के आदेश को बढ़ाने जा रहे हैं। यहां पर 21 मार्च को लागू किया गया मूल आदेश अप्रैल के अंत में समाप्त होने वाला है, लेकिन इससे पहले ही लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया। नया आदेश 1 मई से प्रभावी होगा। नए आदेश के अनुसार, सर्जरी केंद्र और अस्पताल देरी वाली सर्जरी को शेड्यूल करना शुरू कर सकेंगे। वर्तमान में आवश्यक व्यवसायों की सूची से नदारद रहने वाले खुदरा स्टोर अब ऑनलाइन और फोन पर ऑर्डर ले सकते हैं और पिकअप व डिलीवरी की पेशकश कर सकते हैं।

आदेश में कहा गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर जहां छह फुट की सोशल डिस्टेंसिंग संभव नहीं हैं, वहां मास्क लगाने व चेहरे को ढकने में सक्षम दो वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को ऐसा आवश्यक रूप से करना होगा। नेचुरल रिसोर्स फॉर एक्टिविटी के डिपार्टमेंट के मार्गदर्शन में इलिनोइस के पार्कों में लंबी पैदल यात्रा, मछली पकड़ना और दो से अधिक लोगों के साथ नौका विहार करने जैसे गतिविधियां की जा सकेंगी।

बता दें कि इलिनोइस में गुरुवार को 1,826 नए मामले देखने को मिले। पब्लिक हेल्थ अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि इसके बाद से राज्य में कोविड-19 से संक्रमित हुए कुल लोगों की संख्या बढ़कर 36,934 हो गई। वहीं, 123 अन्य मौतों के साथ ही महामारी से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,688 हो गया है।

Gyan Dairy

इंडोनेशिया ने भी बढ़ाया लॉकडाउन

मलेशिया ने भी दो सप्‍ताह के लिए देश में लॉकडाउन को बढ़ाते हुए इसकी समय-सीमा 12 मई कर दी है। पहले यहां पर लॉकडाउन 28 अप्रैल को खत्‍म हो रही थी। देश में 18 अप्रैल को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, जिसमें जरूरी जैसे हेल्‍थ केयर, ट्रांसपोर्ट और फूड इंट्रस्‍ट्री को छूट दी गई थी। मलेशिया में अभी तक 5,603 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं, जबकि यहां पर इससे 95 लोगों की मौत हो गई है।

Share