घटती जन्मदर ने उड़ाए ड्रैगन के होश, जिनपिंग ने तीन बच्चों की नीति को किया मंजूर

बीजिंग। पड़ोसी देश चीन ने घटती जनसंख्या को देखते हुए सोमवार को घोषणा की है कि दम्पति अब तीन बच्चे तक पैदा कर सकते हैं। बता दें कि हालिया आंकड़ों में देखा गया कि चीन में बच्चों के जन्म में गिरावट हुई है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में हुई पोलित ब्यूरो की बैठक में इस बदलाव को मंजूरी प्रदान की गई।

बता दें कि इससे पहले साल 2016 में चीन ने एक बच्चे की नीति को समाप्त कर दो बच्चों की सीमा तय की थी। हालांकि दो बच्चों की अनुमति के बाद भी चीन में बच्चों के जन्म में वृद्धि नहीं दर्ज की गई। चीन के बड़े शहरों में बच्चों का पालन पोषण काफी खर्चीला है। इस वजह से लोगों ने इसे नहीं अपनाया। हाल ही में हुई जनगणना में खुलासा हुआ कि 1950 के दशक के बाद से पिछले दशक के दौरान जनसंख्या सबसे धीमी दर से बढ़ी है। साल 2020 में महिलाओं ने औसत रूप से 1.3 बच्चों को जन्म दिया है।

Gyan Dairy

चीन की आबादी 2019 की तुलना में 0.53 प्रतिशत बढ़कर 1.41178 अरब हो गई है हालांकि जनसंख्या वृद्धि की यह दर सबसे धीमी है। 2019 में आबादी 1.4 अरब थी। चीन का सबसे ज्यादा आबादी वाले देश का दर्जा अब भी बरकरार है हालांकि अधिकारिक अनुमान के मुताबिक अगले साल तक इस संख्या में गिरावट आ सकती है

Share