उत्तर कोरिया: तानाशाह किम जोंग उन ने दो अधिकारियों को किया बर्खास्त, जानें हैरान करने वाली वजह

सियोल। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की करतूतें थम नहीं रही है। अब तानाशाह ने अपने दो अधिकारियों को सिर्फ इसलिए हटा दिया क्योंकि उन अफसरों ने देश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कोई नया आइडिया नहीं दिया था। तानाशाह किम जोंग उन ने कैबिनेट पर नाराजगी जाहिर करते हुए एक महीने पहले नियुक्त किए गए एक वरिष्ठ वित्त अधिकारी को सेवा से बर्खास्त कर दिया। किम जोंग उन ने आरोप लगाया कि संकट के दौर से गुजर रही देश की अर्थव्यवस्था को सही करने के लिए अधिकारियों ने कोई नया विचार पेश नहीं किया।

तानाशाह किम जोंग को उम्मीद थी कि परमाणु कार्यक्रमों को लेकर अमेरिका के प्रतिबंधों को हटाने की उनकी कूटनीति काम आएगी, लेकिन वह रुकी पड़ी है। वहीं कोविड-19 महामारी के कारण सीमाएं बंद होने और प्राकृतिक आपदा में फसल बर्बाद होने की वजह से संकट के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था और बेहाल हुई है। खबर के अनुसार किम के नौ साल के कार्यकाल में यह सबसे मुश्किल दौर है।

Gyan Dairy

मौजूदा चुनौतियों के कारण किम को सार्वजनिक रूप से पूर्व की आर्थिक योजनाओं की असफलता को स्वीकार करना पड़ा। जनवरी में ‘वर्कस पार्टी कांग्रेस की बैठक में पंचवर्षीय आर्थिक योजना पेश की गयी थी लेकिन बृहस्पतिवार को पार्टी की सेंट्रल कमेटी की बैठक में अब तक क्रियान्वित योजनाओं को लेकर किम की निराशा साफ तौर पर झलकी। किम जोंग उन ने गुरुवार की बैठक में कहा कि कैबिनेट अर्थव्यवस्था में जान डालने में नाकाम रही। केसीएनए के अनुसार किम तु द्वितीय की जगह अब ओ सु योंग को सेंट्रल कमेटी के आर्थिक मामलों के विभाग का नया निदेशक नियुक्त किया गया है।

Share