डोमिनिका की कोर्ट ने नहीं मानी मेहुल चोकसी की दलील, 14 जून को होगी अगली सुनवाई

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक को साढ़े 13 हजार करोड़ का चूना लगाने वाला भगोड़ा हीरा कोराबारी मेहुल चोकसी अभी कुछ दिन डोमिनिका में ही रहेगा। डोमिनिका की कोर्ट ने मेहुल चोकसी के अवैध प्रवेश मामले की अगली सुनवाई 14 जून तक टल गई है। कोर्ट ने मेहुल चोकसी की जमानत याचिका पहले ही खारिज कर दी थी। डोमिनिका पुलिस के वकील ने कोर्ट को बताया कि मेहुल चोकसी के खिलाफ भारत में 11 केस दर्ज हैं। एंटीगुआ में उसके प्रत्यर्पण की कार्यवाही तेज हो गई है। ऐसे में उसके भागने की आशंका है।

वहीं, मेहुल चोकसी के वकील ने कोर्ट में कहा कि वे जमानत के बदले 10 हजार डॉलर का बॉन्ड भरने को तैयार हैं। वकीलों ने कहा कि मेहुल चोकसी अब एंटीगुआ के नागरिक हैं। हालांकि, कोर्ट ने डोमिनिका में अवैध प्रवेश को लेकर सुनवाई अब 14 जून को होगी। मेहुल के वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल को एंटीगुआ के जॉली हार्बर से अगवा कर जहाज के जरिए डोमिनिका ले जाया गया।

बता दें कि मेहुल चोकसी 23 मई को एंटीगुआ से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था जहां वह 2018 से एक नागरिक के रूप में रह रहा था। उसे पड़ोसी डोमिनिका में अवैध रूप से प्रवेश करने पर हिरासत में लिया गया था।

Gyan Dairy

इस मामले में भारत सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि चोकसी को प्रत्यर्पित कर वापस लाया जाए। इसके लिए भारतीय पुलिस अधिकारियों की एक टीम डोमिनिका में मौजूद है। इस टीम में दो सीबीआई अधिकारी भी शामिल हैं। यह टीम अपने साथ वे दस्तावेज भी ले गई है, जिससे चोकसी को वापस लाने के भारत के दावे को बल मिले।

Share