इंदिरा नूयी ट्रंप की एडवाइजरी काउंसिल में हुई शामिल, चुनाव के दौरान किया था हिलेरी का समर्थन

पेप्सिको की चेयरमैन इंदिरा नूयी को अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी आर्थिक सलाहकार समिति में शामिल किया है. नूयी आर्थिक एजेंडे को लागू करने में सहयोग प्रदान करेंगी.

09_09_2016-nui1

आर्थिक सलाहकार समिति में नूयी को शामिल किए जाने का फैसले ने सभी को हैरान कर दिया है. अमेरिका में हाल ही हुए राष्ट्रपति चुनावों के दौरान नूयी ने हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया था. ट्रंप की जीत और हिलेरी की हार के बाद नूयी ने कहा था कि ट्रंप की जीत से उनकी बेटियां, गे मजदूर और कर्मचारी और अश्वेतों की सुरक्षा खतरे में हैं. 10 नवंबर को न्यूयार्क में एक कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था, ‘मुझे अपनी बेटियों को कर्मचारियों के सवालों का जबाब देना पड़ेगा. सभी दुखी हैं. मेरे सभी कर्मचारी रो रहे हैं. खासकर अश्वेत, एलजीबीटी और महिलाएं पूछ रही हैं क्या हम सुरक्षित हैं.

ट्रंप की ट्रांजिशन टीम ने बताया कि समिति के सदस्य सरकार की नीति, रोजगार-सृजन और उत्पादकता के संबंध में अपनी राय सुस्पष्ट और निर्भीक तरीके से देंगे. भारतीय मूल की नूयी राष्ट्रपति की 19 सदस्यीय आर्थिक सलाहकार समिति में स्थान पाने वाली एकमात्र भारतीय-अमेरिकी एक्सक्यूटिव हैं.

इस नियुक्ति के संबंध में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा, अमेरिका में विश्व की सबसे नव प्रवर्तनशील कंपनियां और आला दर्जे के सीईओ हैं जो इस समिति में शामिल हो रहे हैं.

Gyan Dairy

हालांकि नूयी ने ट्रंप को तब बधाई भी दी थी और कहा था कि लोकतंत्र की यही प्रक्रिया है. जीवन आगे बढ़ता रहता है. हम सभी को एकजुट होकर आगे बढ़ना होगा.

समिति की अध्यक्षता निवेश कंपनी ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्जमैन करेंगे. नूयी के अलावा स्पेस एक्स और टेस्ला के फाउंडर इलोन मस्क और ऊबर के सीईओ ट्रेविस कालानिक को भी सलाहकार समिति में शामिल किया है.

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा मेरा प्रशासन निजी क्षेत्र के साथ काम करेगा जिससे कारोबार का माहौल सुधरे और सिलिकॉन वैली से लेकर हॉर्टलैंड तक नई कंपनियों के लिए रोजगार देने में सुविधा हो.

इंदिरा नूयी पेप्सिको अमेरिका की प्रमुख हैं जिसमें करीब 110,000 कर्मचारी काम करते हैं. उन्होंने चेन्नई के मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से स्नातक किया था और बाद में आईआईएम कोलकाता से प्रबंधन की डिग्री ली थी. इससे पहले ट्रंप ने अमेरिका में रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन संगठन के प्रमुख शलभ कुमार को एडवाइजरी काउंसिल में जगह दी थी.

Share