भारतीयों को लुभाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने जारी किया VIDEO, PM मोदी भी शामिल

अमेरिका में 20 लाख से अधिक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने के मकसद से, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान प्रबंधकों ने वीडियो के रूप में अपना पहला विज्ञापन जारी किया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों और ट्रंप के अहमदाबाद के ऐतिहासिक संबोधन के संक्षिप्त क्लिप शामिल हैं। अमेरिका में नवंबर में राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं और प्रचार अभ‍ियान तेज हो गया है।

इस साल फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान मोदी और ट्रंप ने अहमदाबाद में भारी भीड़ को संबोधित किया था। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और उनके प्रशासन के शीर्ष अधिकारी भी भारत यात्रा पर आए थे। ‘ट्रम्प विक्ट्री फाइनेंस कमेटी’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ली गुइलफॉयल ने एक ट्वीट में वीडियो विज्ञापन जारी करते हुए कहा, ‘अमेरिका का भारत के साथ बहुत बढ़िया संबंध है और हमारे अभियान को भारतीय-अमेरिकियों का बहुत बड़ा समर्थन प्राप्त है।’

प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रहे राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। उन्‍होंने भी इसे रीट्वीट किया है। यह विज्ञापन जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। ‘फोर मोर ईयर्स’ नामक शीर्षक वाला 107 सेकंड का यह वीडियो मोदी और ट्रंप के फुटेज के साथ शुरू होता है जिसमें दोनों पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाथ में हाथ डाले हुए चल रहे थे।

‘मोदी ने भाषण में ट्रंप की खूब प्रशंसा की थी’

Gyan Dairy

उस समय दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेताओं ने 50,000 से अधिक की संख्या में आए भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित किया था। अमेरिका में अपने हजारों समर्थकों के बीच, मोदी ने उस भाषण में ट्रंप की खूब प्रशंसा की थी। ‘ट्रंप विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कम‍िटी’ के सह-अध्यक्ष अल मेसन ने वीडियो की रूप-रेखा तय की है। मोदी भारतीय-अमेरिकियों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हैं।

उनकी इसी स्टार अपील ने हर बार रेकॉर्ड भीड़ को आकर्षित किया है। 2015 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में और फिर दो साल बाद सिलिकॉन वैली में उनका संबोधन ऐतिहासिक रहा था, जिनमें काफी संख्या में लोग जुटे थे। पिछले साल सितंबर में ह्यूस्टन में उनके ‘हाउडी मोदी’ संबोधन में रिकॉर्ड 50,000 लोगों ने भाग लिया था।  

Share