blog

चीन : भूंकप के झटके से 5 लोगों की हुई मौत और 30 की हालत गंभीर

Spread the love

चीन में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस प्राकृतिक आपदा में पांच लोगों की मौत हो गई और 63 लोग घायल हो गए. घायलों में 30 की हालत गंभीर है. चीनी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम सिचुआन प्रांत में मंगलवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.0 बताई गई है. अधिकारियों ने आशंका जताई है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. भूकंप का सबसे ज्यादा असर पर्यटक स्थल जियुझागु काउंटी में हुआ है. यही वजह है मरने वाले सभी लोग पर्यटक हैं. चीन के भूकंप नेटवर्क सेंटर के मुताबिक, भूकंप स्थानीय समयानुसार रात्रि 9.19 बजे आया और इसका केंद्र जियुझागु काउंटी से 35 किमी दूर जमीन में 20 किमी नीचे था. भूकंप के बाद रात्रि 11 बजे तक करीब 106 हल्के झटके भी महसूस किए गए.

चीन में भूकंप आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली में चार स्तर हैं और स्तर-1 शीर्ष पर है. इसके बाद 610 फायर अधिकारियों व सैनिकों और आठ स्निफर डॉग्स को भूकंप प्रभावित स्थल के लिए रवाना कर दिया गया.

मुताबिक चीनी भूकंप प्रशासन ने आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रक्रिया के स्तर-1 को सक्रिय कर दिया है.

जियुझागु नेशनल पार्क के एक कर्मचारी ने बताया कि मंगलवार को वहां 38,799 पर्यटक आए थे. उसने बताया कि काउंटी की एक घाटी में कई घर ध्वस्त हो गए, जो इमारतें बच गई हैं उनमें से लोगों को निकाला जा रहा है.

You might also like