इस ब्रिज से कूदकर सैकड़ों कुत्ते कर चुके हैं, आज भी बना है रहस्य

नई दिल्ली। स्कॉटलैंड के डंबार्टन का मिल्टन गांव आज भी दुनिया में लिए रहस्य बना हुआ है। इस गांव में एक ब्रिज है जो कुत्तों को आत्महत्या के लिए रहस्य बना हुआ है। बताया जा रहा है कि 60 के दशक से आज तक इस ब्रिज से कूदकर करीब 600 कुत्ते आत्महत्या कर चुके हैं। 1859 में बने इस ब्रिज का नाम ओवरटॉन ब्रिज और 1950 से 1960 के दशक में इसे पहली बार कुत्तों की आत्महत्या को लेकर नोटिस किया गया।

इस ब्रिज से कुत्ते बिना किसी करण के अचानक कूद जाते थे और 50 फीट की ऊंचाई से गिरने पर उनकी मौत हो जाती थी। कुछ घटनाओं में ब्रिज से एक बार गिरने के बाद भी अगर कुत्ता किसी तरह बच जाता तो वह दोबारा ब्रिज से कूद कर जान दे देता था। लगातार कुत्तों के आत्महत्या करने के बाद ब्रिज पर चेतावनी भरा बोर्ड लगाया गया है

हैरानी की बात यह है कि जितने भी कुत्तों ने आत्महत्या की है वे सभी रहस्यमय थीं, ओवरटॉन ब्रिज के एक ही तरफ से की गई थीं और एक खास स्पॉट से की गई थीं। ऐसा क्या रहस्य है पत्थर के इस ब्रिज में जो इन कुत्तों को जान देने पर मजबूर कर देता है… आज तक रहस्य ही बना हुआ है। कुछ लोगों का मानना है कि इस ब्रिज पर बुरी शक्तियों का साया है। 1994 में एक आदमी ने अपने बच्चे को ओवरटॉन ब्रिज से नीचे फेंक दिया और बताया कि वह बच्चा एंटी क्राइस्ट है और कुछ महीनों बाद उस इंसान ने भी उसी ब्रिज से कूदकर आत्महत्या कर ली।

Gyan Dairy

एक और थ्योरी के अनुसार ओवरटॉन ब्रिज ऐसी जगह है जहां जिंदा और मृत लोगों की दुनिया मिलती है और कई बार कुछ शक्तियां क्रॉस भी हो जाती हैं। इन्हीं के कारण मानसिक संतुलन बिगड़ने से कुत्ते कूद जाते हैं। माना जाता है कि कुत्ते न दिखने वाली चीजों को बहुत अच्छे से महसूस कर लेते हैं। इन सभी घटनाओं के मद्देनजर इस ब्रिज पर बोर्ड लगाकर अपने कुत्तों को ब्रिज पर सावधानी से रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Share