इमरान खान ने गिलगित-बाल्टिस्तान की झूठी तस्वीर पोस्ट किया, बेइज्जती होने पर किया डिलीट

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फिर एक बार अपनी हरकतों को लेकर शर्मसार होना पड़ा है। रविवार को उन्होंने गिलगित-बाल्टिस्तान की कई खूबसूरत तस्वीरों को ट्वीट किया। जिनमें से एक तस्वीर अमेरिका के कैलिफोर्निया की थी। जब उनको अपनी गलती का अहसास हुआ तो उन्होंने अपने पुराने ट्वीट को डिलीट कर दोबारा ट्वीट किया। हालांकि, तबतक सोशल मीडिया पर उनकी अच्छी खासी बेइज्जती हो चुकी थी।

खूबसूरत इलाका है गिलगित-बाल्टिस्तान

ठंड का मौसम आते ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके में रंग बिरंगे फूल-पत्तियों के कारण वादियां खूबसूरत हो जाती हैं। गैरकानूनी ढंग से कब्जाया गया यह इलाका पाकिस्तान के सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है। इस इलाके से ही होकर चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भी गुजरता है। जिस कारण रणनीतिक रूप से भी इसका खास महत्व है।

हाल में ही गिलगित बाल्टिस्तान में हुए थे चुनाव

कुछ दिनों पहले ही गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान की सरकार ने जबरदस्ती चुनाव करवाए थे। सरकार द्वारा भारी धांधली के बावजूद पहली बार ऐसा हुआ है कि इस्लामाबाद में काबिज पार्टी यहां के चुनाव में जीत हासिल नहीं कर पाई। हालांकि, जोड़ गांठ करने के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ यहां सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी।

गिलगित-बाल्टिस्तान में चीन भी सक्रिय

Gyan Dairy

1963 में गिलगित-बाल्टिस्तान में अपनी साझा सीमा की स्थापना के बाद से चीन और पाकिस्तान करीबी सहयोगी रहे हैं। 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के शुरुआत भी इसी क्षेत्र से हुई है। जो अरब सागर के ग्वादर तक फैला हुआ है। इस क्षेत्र में चीन की कई कंपनियां इंफ्रास्टक्चर को विकसित कर रही हैं। इनमें से कई परियोजनाएं ऐसी भी हैं जिनका उपयोग सैन्य गतिविधि के लिए किया जा सकता है।  

Share