आखिरी डिबेट में हिलेरी ने डोनाल्‍ड ट्रंप को अमेरिकी चुनावी इतिहास में सबसे खतरनाक प्रत्‍याशी कहा.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव की तीसरी यानी आखिरी डिबेट डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्‍मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच लॉस वेगास में शुरू हो चुकी है.इस डिबेट के मॉडरेटर फॉक्‍स न्‍यूज चैनल के क्रिस वैलेस ने डिबेट की शुरुआत कराते हुए कहा कि इन दोनों शख्सियतों में से कोई एक अगले तीन हफ्तों में अमेरिका का राष्‍ट्रपति बनने जा रहा है.आखिरी डिबेट की शुरुआत से पहले दोनों प्रतिद्वंद्वियों के बीच हाथ मिलाने की परंपरा का निर्वाह नहीं किया गया. डिबेट की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट के सवाल से हुई और पहला सवाल मॉडरेटर ने हिलेरी क्लिंटन से पूछा.

donald-trump

गर्भपात, गन कंट्रोल, इमीग्रेशन जैसे मुद्दों पर दोनों प्रत्‍याशियों ने अपनी राय रखी. गर्भपात के मुद्दे पर हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि वह इस मुद्दे पर महिलाओं के हेल्‍थकेयर निर्णय की समर्थक हैं. इस संबंध में महिला को अपना निर्णय करने का हक है.मीग्रेंट्स के मसले पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि यदि हमारी सीमाएं नहीं होंगी तो हम एक देश के रूप में अपनी पहचान खो देंगे. हिलेरी ओपेन बॉर्डर की पक्षधर हैं. पूरी दुनिया से लोग यहां आएंगे…सीरिया से आएंगे…हमको रेडिकल इस्‍लाम को रोकने की जरूरत है. हिलेरी ने कहा कि उन्‍होंने बॉर्डर सुरक्षा के मुद्दे पर वर्षों काम किया है. हमारा देश इमीग्रेंट्स लोगों का है और हमारे देश में कानून का राज है.

big_432766_1474952368

Gyan Dairy

डोनाल्‍ड ट्रंप ने सत्‍तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी की विदेश नीति की आलोचना करते हुए कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने हिलेरी क्लिंटन और राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को हर मसले पर चतुराई से मात दी है. उन्‍होंने कहा कि हमारे देश की 17 इंटेलीजेंस एजेंसियां हैं जिन्‍होंने कहा है कि हाल-फिलहाल हमारे ऊपर जो भी साइबर हमले हुए हैं वे क्रेमलिन में शीर्ष स्‍तर के इशारे पर किए गए हैं. उन्‍होंने हिलेरी पर आरोप लगाते हुए कहा कि आप चाहती हैं कि हमारे लोगों पर जासूसी की जाए.डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका की बदतर अर्थव्‍यवस्‍था के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की नीतियों को जिम्‍मेदार ठहराया. इस संदर्भ में उन्‍होंने भारत की तेज विकास दर का हवाला देते हुए कहा कि वह आठ प्रतिशत की जीडीपी की दर से आगे बढ़ रहा है और अमेरिका एक प्रतिशत की दर के साथ मर रहा है. हिलेरी की योजना टैक्‍स को बढ़ाने की है और आपके टैक्‍स को दोगुना करने की है. इसका जवाब देते हुए हिलेरी ने कहा कि हम द्वितीय विश्‍व युद्ध के बाद सबसे बड़े जॉब प्रोग्राम के इच्‍छुक हैं. अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है.

कई महिलाओं द्वारा हाल में यौन उत्‍पीड़न के मामले में घिरे डोनाल्‍ड ट्रंप ने इस मसले पर कहा, मेरे मन में जितना महिलाओं के लिए सम्‍मान है, उतना सम्‍मान कोई और नहीं दे सकता. साथ ही जोड़ा कि जिन महिलाओं ने उन पर आरोप लगाए हैं, उनको वो जानते तक नहीं हैं. क्लिंटन अभियान ने इन पैसों देकर मेरे खिलाफ झूठे आरोप लगाने के लिए कहा है. मैं इनको नहीं जानता, हो सकता है कि वे प्रसिद्धि पाने के लिए ऐसा कर रहीं हैं. इसके साथ ही कहा कि मैंने अपनी पत्‍नी से इस मसले पर कोई माफी नहीं मांगी क्‍योंकि मैंने कुछ गलत ही नहीं किया.इस पर हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि हमने अभी सुना कि डोनाल्‍ड किसी से माफी नहीं मांगते वास्‍तव में यही इनकी असलियत है जबकि इतनी महिलाएं इनके खिलाफ आरोप लगा रही हैं.  एक दूसरे के खिलाफ आरोपों-प्रत्‍यारोपों के बीच बहस का रुख क्लिंटन और ट्रंप फाउंडेशन की ओर मुड़ा. हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि मैंने जो भी किया है, वो देश के हित में किया है. इस पर डोनाल्‍ड ने प्रतिवाद करते हुए कहा कि आपका क्लिंटन फाउंडेशन एक क्रिमिनल इंटरप्राइजेज है. आपको सऊदी अरब से फंड मिलता है.

बहस के आखिरी चरण में हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि आधुनिक अमेरिकी इतिहास में डोनाल्‍ड ट्रंप व्‍हाइट हाउस की रेस में सबसे खतरनाक प्रत्‍याशी हैं. ऐसा उन्‍होंने तब किया जब डोनाल्‍ड ने क्लिंटन के प्रतिद्वंद्वी रहे बर्नी सैंडर्स के बयानों को दोहराया. उसमें सैंडर्स ने हिलेरी पर सवाल खड़े किए थे. इसका प्रतिवाद करते हुए हिलेरी ने कहा कि आपको बर्नी सैंडर्स से पूछना चाहिए कि वो किसका समर्थन करते हैं. बर्नी ने तो ये भी कहा है कि आप आधुनिक अमेरिकी इतिहास के सबसे खतरनाक प्रत्‍याशी हैं. मेरा भी मानना है कि वह इस बारे में सही कहते हैं.इससे पहले की दोनों डिबेट में तमाम पोल के मुताबिक हिलेरी क्लिंटन का पलड़ा भारी है. उल्‍लेखनीय है कि हाल-फिलहाल में कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्‍पणी करते हुए ट्रंप को देखा गया है. उसके बाद से उनके चुनाव अभियान पर इसका बुरा असर पड़ा है.

Share