भारत और अमेरिका मिलकर क्वाड को देंगे मजबूती,एस जयशंकर से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री का पद ग्रहण करने के बाद एंटनी ब्लिंकन अपने पहले भारत दौरे पर हैं। ब्लिंकन ने अपने दौरे में विदेश मंत्री एस जयशंकर से भेंट की। इस मुलाकात पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया है कि भारत-अमेरिका सहयोग को लेकर, दोनों देशों के साझा हित और समान सरोकार को लेकर बात हुई। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ दोनों देशों के बीच सहयोग की भी चर्चा हुई।

इस मुलाकात में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए कोशिश करने की बात कही। इसके साथ ही भारतीय विदेश मंत्री ने अपने अमेरिकी समकक्ष से अफगानिस्तान में लोकतांत्रिक स्थिरता पर काम करने की बात कही। दोनों नेताओं के बीच भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के समूह क्वाड को और मजबूत करने की बात कही।

Gyan Dairy

दरअसल, अफगानिस्तान से अमेरिका का बिना रणनीति बनाए निकल जाना भारत के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। चूंकि तालिबान को पाकिस्तान का सपोर्ट हासिल है और इस वजह से भारत में आतंकी हमलों में बढ़ोतरी हो सकती है।’ जब तक अफगानिस्तान पर तालिबान का शासन रहा है, तब तक तालिबान ने भारत विरोधी चरमपंथियों का स्वागत किया है। अब तालिबान के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए भारत ने कांधार स्थित वाणिज्य दूतावास से कई कर्मचारियों को बाहर निकाला है।

Share