भारत ने थामी यूएनएससी की तीन महत्वपूर्ण कमेटियों की अध्यक्षता की कमान , जानें खास खबर

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य बनने के बाद पहली बार भारत को तीन महत्वपूर्ण कमेटियों की अध्यक्षता करने का मौका मिल रहा है। यूएन में भारत के राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि, भारत को जिन तीन कमेटियों की कमान सौंपी गई है वे हैं तालिबान सैंक्शन कमेटी, काउंटर टेररिजम कमेटी और लीबिया सैंक्शन कमेटी। यूएनएससी द्वारा सोमवार को भारत ने अस्थायी सदस्य के तौर पर अपना आठवां कार्यकाल शुरू किया है।

भारतीय राजदूत तिरुमूर्ति के अनुसार, तालिबान सैंक्शन कमेटी ने हमेशा से ही भारत की प्रमुखता में रही है। साथ ही इस कमेटी की अध्यक्षता से भारत को अफगानिस्तान में शांति की स्थापना में चुनौती बनने वाले आतंकवादी और उनको बढ़ावा देने वालों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। इस कमेटी को 1988 सैंक्शन कमेटी भी कहा जाता है। लीबिया सैंक्शन कमेटी भी परिषद का महत्वपूर्ण हिस्सा है, लीबिया में संपत्ति जब्त, ट्रैवल बैन, पेट्रोलियम पदार्थों के गैर कानूनी निर्यात के संबंध में प्रतिबंधों को लागू करता है।

Gyan Dairy

तिरुमूर्ति ने बताया कि ऐसे समय में जब लीबिया पर अंतरराष्ट्रीय फोकस है, भारत को इस कमेटी की अध्यक्षता मिलना काफी महत्वपूर्ण बात हैं। 2022 भारत में काउंटर टेररिजम कमेटी की भी अध्यक्षता करेगा। अगले साल भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं सालगिरह होने के साथ यह कमेटी साल 2001 में 9.11 आतंकी हमले के तुरंत बनाई गई थी। भारत ने साल 2011.12 में भी इस कमेटी की अध्यक्षता की थी।

Share