US presidential election :जो बाइडन की जीत और डोनाल्ड ट्रंप की विदाई तय, जानें खास बातें

वाशिंगटन। अमेरिका की जनता ने US presidential election में  जो बाइडन को करीब करीब अपना राष्ट्रपति चुन लिया है। पेंसिलवेनिया व जॉर्जिया के नतीजों ने उन्हें राष्ट्रपति चुनाव में जीत का 270 का आंकड़ा दे दिया है। पेंसिलवेनिया में बढ़त मिलते ही मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप की पराजय और डेमोक्रेटिक पार्टी के हाथ में अमेरिकी सत्ता आने का साफ संकेत मिल गया। हालांकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर कानूनी लड़ाई पर अडिग हैं, लेकिन अब इसमें ज्यादा दम नजर नहीं आ रहा।

डोनाल्ड ट्रंप सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगा रहे हैं लेकिन वह भी चुनाव में खास दखल के पक्ष में नहीं है, ऐसे में वह सिर्फ वकीलों की बहस बन कर रह जाएगी। उधर, अमेरिकी संस्थानों ने भी बाइडन को भावी राष्ट्रपति मान लिया है। इसीलिए सीक्रेट सर्विसेस ने बाइडन की सुरक्षा बढ़ा दी है और उनके गृह प्रांत डेलवेयर में एफएए ने सुरक्षा कारणों से उड़ानों को सीमित कर दिया है।

Gyan Dairy

जो बाइडन एक भरोसेमंद, सौम्य व वैज्ञानिक नजरिए वाले व्यक्ति माने जाते हैं। उन्हें डेमोक्रेट्स के प्रति महिलाओं और अश्वेत समुदाय का भी पूरा समर्थन मिला। वहीं डोनाल्ड ट्रम्प के लिए अमेरिकी महिलाओं की बड़ी नाराजगी थी। उनसे अमेरिकी उपनगरों में रहने वाली महिलाएं ज्यादा नाराज थीं। अमेरिका में कोरोना से अब तक 2.30 लाख से ज्यादा अमेरिकी मारे जा चुके हैं। ये भी डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ गया।
इसके साथ ही अश्वेत लोगों के प्रति लगातार हो रही हिंसक घटनाओं से अमेरिकी जनता ने ट्रम्प को सत्ता से बेदखल कर दिया।

Share