सऊदी के क्राउन प्रिंस MBS के इशारे पर हुई थी पत्रकार जमाल खशोगी हत्या, इंटेलिजेंस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

वॉशिंगटन। सऊदी अरब में तैनात रहे अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या मामले में सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) का नाम सामने आ रहा है। अमेरिका की एक इंटेलीजेंस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सऊदी अरब से भेजी गई जिस टीम ने खशोगी की हत्या की थी, उसने दो विमानों का इस्तेमाल किया था। बता दें कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या तुर्की के इस्तांबुल में स्थित सऊदी दूतावास में की गई थी। उस समय सीआईए ने कहा था कि एमबीएस ने ही इस हत्या का आदेश दिया था।

नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर अमेरिकी नागरिक और सऊदी के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या पर एक इंटेलिजेंस रिपोर्ट को सार्वजानिक करने की तैयारी शुरू हो गई है। ये रिपोर्ट अभी तक क्लासिफाइड है, लेकिन उम्मीद है कि इसे जल्द ही डिसक्लासिफाइड किया जाएगा और यह इंटेलिजेंस रिपोर्ट हत्या के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को दोषी ठहराएगी।

दावा किया जा रहा है कि इस साल की शुरुआत में कनाडाई सिविल मुकदमे के तहत दायर किए गए थे। इन पर टॉप सीक्रेट लिखा है और इन पर सऊदी अरब के मंत्री के हस्ताक्षर हैं। दस्तावेजों में बताया गया है कि कैसे स्काई प्राइम एविएशन को साल 2017 के आखिर में देश के वेल्थ फंड में ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया। कंपनी के विमानों का बाद में अक्तूबर, 2018 में खशोगी की हत्या में इस्तेमाल किया गया। देश के इस वेल्थ फंड को पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही अमेरिका मामले में एक खुफिया रिपोर्ट भी जल्द ही पेश कर सकता है। इसमें मामले की अधिक जानकारी दी गई है।

Gyan Dairy

 

Share