जिंदा और स्वस्थ्य है तानाशाह किम जोंग, दक्षिण कोरिया ने किया ये दावा

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर पिछले कई दिनों से जारी अटकलों के बीच साउथ कोरिया की ओर बड़ा अयान आया है। विभिन्न रिपोर्टों पर साउथ कोरिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग जिंदा और पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। बता दें कि किम के लंबे समय से जनता के बीच न दिखाई देने के कारण उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की शीर्ष विदेश नीति के सलाहकार मून चुंग-इन ने एक न्यूज चैनल से कहा, ‘किम जोंग उन जिंदा और ठीक हैं। वह 13 अप्रैल से वॉनसन क्षेत्र में रह रहे हैं। अभी तक उनसे जुड़ी कोई संदिग्ध हरकत नहीं दिखी है।’

इससे पहले रविवार को, अटकलों के बीच सैटेलाइट से ली गई तस्वीरें सामने आई थीं। सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में किम जोंग उन की एक ट्रेन पिछले एक हफ्ते से देश के पूर्वी तट पर उनके परिसर में खड़ी हुई दिखाई दी थी। लगभग 250 मीटर लंबी ट्रेन आंशिक रूप से स्टेशन की छत से ढकी हुई थी। यह ट्रेन एक स्टेशन पर खड़ी थी। इस ट्रेन को किम जोंग उन का परिवार इस्तेमाल करता है। बताया गया था कि यह ट्रेन 15 अप्रैल को वहां मौजूद नहीं थी लेकिन 21 और 23 अप्रैल को ट्रेन को देखा गया।

रिपोर्ट्स में बताया गया था कि ट्रेन की उपस्थिति उत्तर कोरियाई नेता के ठिकाने को साबित नहीं करती है। इसके अलावा इससे उनके स्वास्थ्य के बारे में कुछ भी संकेत नहीं मिलता है, लेकिन यह उन रिपोर्टों को जरूर बल देती है, जिसमें कहा गया है कि किम जोंग देश के पूर्वी इलाके में रह रहे हैं।

Gyan Dairy

बता दें कि किम जोंग उन उत्तर कोरियाई संस्थापक और अपने दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती पर 15 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगने लगीं। इतना ही नहीं, वह 11 अप्रैल के बाद कहीं भी नहीं दिखे हैं। वहीं, नॉर्थ कोरिया की मीडिया ने भी पिछले दो सप्ताह से किम जोंग उन की सार्वजनिक गतिविधि के बारे में कोई जिक्र नहीं किया है। किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को एक प्रमुख पार्टी बैठक की अध्यक्षता करते हुए देखा गया था।

Share