कोरोना से उबरे लंदन के PM बॉरिस जॉनसन, सोमवार से फिर संभाल सकते हैं कार्यभार

नई दिल्ली। ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Jhonson) कोविड 19 (Covid19) से पूरी तरह उबर चुके हैं. पीएम जॉनसन सोमवार से डॉउनिंग स्ट्रीट स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में कामकाज संभालेंगे. जॉनसन ने अपने कैबिनेट सहयोगियों को बताया कि लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में इलाज के बाद अपने सामान्य कार्यक्रम में वापस आ जाएंगे. जॉनसन सोमवार को रोजाना डाउनिंग स्ट्रीट समाचार सम्मेलन की मेजबानी कर सकता है.  

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री कार्यालय दोबारा से संभालने के लिए जॉनसन बेहद उत्सुक और जोश में हैं. उन्होंने कहा कि जॉनसन की गैरमौजूदगी में पीएम ऑफिस संभालना बड़ी चुनौती था लेकिन टीम भावना की वजह से पूरा हो सका. साथ ही डोमिनिक राब ने ये भी साफ कर दिया कि इस साल ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन आने की कोई संभावना नहीं है.

विदेश मंत्री डोमिनक राब ने बताया कि सरकार ने इस गुरूवार तक कोविड 19 बीमारी के खिलाफ एक लाख एंटी बॉडी टेस्ट का लक्ष्य रखा है. उन्होंने ब्रिटेन में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका जताई. साथ ही ये भी कहा कि इस साल तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ पाएगी. ब्रिटेन ने दो दिन पहले ही कोरोना वैक्सीन का पहला क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल किया है.

कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद पीएम जॉनसन ने कहा कि वो लोगों से हाथ मिलाना नहीं छोड़ेंगे. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को उन्होंने  कहा कि, ‘मैं बताना चाहता हूं कि मैं दूसरी रात एक अस्पताल में था जहां कि कुछ कोरोना मरीज़ थे और मैनें हर किसी से हाथ मिलाया. आपको ये जानकर खुशी होगी और मैं हाथ मिलाता  रहूंगा.’

Gyan Dairy

कोरोनावायरस के संक्रमण से उबरने के बाद पीएम जॉनसन आराम कर रहे थे. उनके प्रधानमंत्री कार्यालय में कामकाज संभालने को लेकर अटकलों का दौर जारी था. लेकिन डॉउननिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता अटकलों को खारिज़ कर रहे थे. यहां तक कि एक ब्रिटिश अखबार ने पीएम जॉनसन के सोमवार तक कामकाज शुरू करने का दावा तक कर दिया था.

रॉयटर्स के मुताबिक डेली टेलीग्राफ ने जॉनसन के अगले सोमवार तक काम पर लौटने का अपन खबर में दावा किया था. हालांकि उस वक्त डॉउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा था कि जॉनसन को अस्पताल से डिस्चार्ज हुए अभी दो सप्ताह से भी कम वक्त गुज़रा है और ऐसे में वो डॉक्टरों की सलाह के बाद ही वापसी को लेकर कोई फैसला करेंगे.

बोरिस जॉनसन ने 23 मार्च को ब्रिटेन में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था और 26 मार्च को वो खुद ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. जिसके बाद अप्रैल की शुरुआत में उन्हें सेंट थॉमस अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. 12 अप्रैल को जॉनसन को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था और अब वो अपनी प्रेगनेंट मंगेतर कैरी साइमंड्स के साथ चेकर्स में हैं. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलेनिया ट्रंप ने कैरी साइमंड्स को फोन कर उनके और जॉनसन के शीघ्र स्वास्थ् लाभ की शुभकामनाएं दी थीं.  

Share