कांगो में मिला सोने का पहाड़,फावड़ा लेकर पहुंच गए हजारों लोग, जानें क्या हुआ ?

एजेंसी। अफ्रीकी देश कांगों के दक्षिणी प्रांत में एक सोने का पहाड़ मिलने से हडकंप मचा हुआ है। सूचना मिलते ही लोगों की भीड़ सोना लूटने पहुंच गई। सोना लूटने पहुंची भीड़ ने खदान की मिट्टी को बैग, बोरे में, थैली में भर लिया। किसी को कुछ नहीं मिला तो उसने दुपट्टे और शर्ट में मिट्टी भर ली। बताया जा रहा है कि इस मिट्टी में बड़ी मात्रा में सोने के कण मौजूद हैं।

कांगो सरकार के मंत्री वेनंत बुरुमे ने बताया कि लुहिहि गांव में सोने से भरपूर अयस्क की खोज हुई थी। यह सूचना जंगल में आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई। हजारों की संख्या में लोग वहां खोदाई करने पहुंच गई। इससे इस छोटे से गांव में संकट पैदा हो गया। एहतियातन प्रशासन ने मिट्टी की खुदाई पर रोक लगाई गई।

कांगो में फावड़ा आदि के जरिए आजीविका के लिए सोने की खुदाई करना सामान्य बात है। कांगो के पूर्वोत्तर इलाके में सोने की खुदाई कुटीर उद्योग की तरह है। लुहिहि गांव में इतने बड़े पैमाने पर खुदाई करने वालों के पहुंचने पर वहां पर कांगो की सेना, खनिकों और व्यापारियों को भेजना पड़ा।

Gyan Dairy

बता दें कि अफ्रीका के गरीब देश कांगो में अक्सर सोने की खदानें मिलती रहती हैं। कांगो में आधिकारिक रूप से सोने के उत्पादन को बहुत कम करके दिखाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इसकी वजह यह है कि यहां से कई टन सोना तस्करी करके पूरब स्थित पड़ोसी देशों के रास्ते वैश्विक सप्लाई बाजार में भेज दिया जाता है। इस वजह से कांगो की सरकार को इस सोने से कोई खास फायदा नहीं हो पाता है।

Share