मोहम्मद अली का कारनामा, 6.2 मिलियन डॉलर का ऑफर ठुकरा दिया

ब्रिटेन में स्थित एक पाकिस्तानी मूल का 16 वर्षीय छात्र ने कम उम्र के बावजूद अपनी बुद्धि और मेहनत से एक एसी योजना तैयार किया जिसने उसे करोड़पति बना दिया।

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार पाकिस्तानी मूल के मोहम्मद अली की प्रतिष्ठा को चार चांद लगाने वाली उसकी वह वेब साईट है जिसकी लोकप्रियता ने उसे शोहरत के साथ अविश्वसनीय धन का भी मालिक बना दिया। हालांकि उसने अमेरिकी निवेशकों के एक समूह की ओर से वेबसाइट के बदले में 62 लाख डॉलर के बराबर राशि की पेशकश ठुकरा दी।

रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद अली ने कुछ समय पहले अपने बेड रूम में एक ऐसी वेब साईट को डिजाइन करने के बारे में सोचा। उसने अपनी वेबसाइट के माध्यम से लोगों को पैसे खर्च करने के बजाय उन्हें बचाने का आइडिया दिया और यह आइडिया हजारों लोगों को पसंद आया जिससे उसकी बनाई हुई वेब साईट तेजी के साथ लोकप्रियता की बुलंदियों को छूता चला गया।

वेब साईट की असाधारण लोकप्रियता के बाद अमेरिका के निवेशकों ने मोहम्मद अली को इस वेब साईट के बदले में 62 लाख अमेरिकी डॉलर देने की पेशकश की। उनकी ओर से यह पेशकश भी की गई कि मोहम्मद अली का वेब साईट उनके हवाले करने के बाद भी उसके साथ जुड़े रहे मगर उसने अमेरिकी दौलतमन्दों द्वारा किया गया पेशकश ठुकरा दिया। जब अली द्वारा वेबसाइट के बदले भारी राशि की पेशकश ठुकरा दी गई तो उन्होंने उसे कहा कि वह भविष्य में उसे और अधिक राशि प्रदान करेंगे।

Gyan Dairy

पाकिस्तानी मूल के लड़के का यह पहला कारनामा नहीं बल्कि वह 12 साल की उम्र में एक व्यापारिक कंपनी भी बना चुका है जिसमें से उसने 40 हजार ऑस्ट्रेलियाई पाउंड कमाए थे। उसने इस राशि से एक ऑनलाइन गेम तैयार की जिसे बेचकर वह अधिक हजारों डॉलर कमाए। उसके बाद वह स्मार्टफोन के ट्रेड मार्केटिंग और निवेश संरक्षण संबंधी प्रोग्रामिंग की ओर आकर्षित हुआ और आखिरकार उसने एक वेब साईट लांच किया जिसमें लोगों को पैसे बचाने के सिद्धांतों के बारे में बताना शुरू किया।

मोहम्मद अली का कहना है कि कम उम्र में उसने कई सफल व्यवसाय परियोजना शुरू किए हैं लेकिन यह यात्रा यहीं पर ही खत्म नहीं हो रहा है। वह एक और वेब साईट की तैयारी के बारे में सोच रहा है जिस के तहत ऑनलाइन शॉपिंग सेंटर में चीजों की कीमतों का तुलनात्मक करके उसकी जानकारी ग्राहकों को प्रदान की जाएंगी।

Share