म्यांमार: सैन्‍यशाही आज करेगी 700 कैदियों की रिहाई, जानें वजह

यंगून। म्‍यांमार की सेना ने इसी साल 1 फरवरी को लोकतांत्रिक सरकार का तख्‍तापलट करके सैन्‍य शासन लगा दिया। करीब 6 माह बाद सैन्यशासन ने पहली बार जेल में बंद 700 कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया है। इन कैदियों को आज यानी बुधवार को यंगून की जेल से रिहा किया जाएगा। जेल के प्रमुख जॉजॉ ने बताया कि रिहा किए गए कैदियों में सैन्‍य प्रशासन के खिलाफ आम लोगों को भड़काने के आरोप में हिरासत में लिये गए लोग भी शामिल हैं।

म्‍यांमार सेना द्वारा संचालित टीवी पर अधिकारियों ने बताया है कि 24 सेलिब्रिटिज के ऊपर से मामले वापस ले लिए गए हैं। इनमें अभिनेता, खिलाड़ी, सोशल मीडिया से जुड़ी बड़ी हस्तियां, डॉक्‍टर्स, टीचर शामिल हैं। आपको बता दें कि तख्‍तापलट से ही देश की प्रमुख आन्‍ग सान सू की समेत अन्‍य नेता हिरासत में हैं। सू की के ऊपर कई तरह के गंभीर आरोप सैन्‍य शासन द्वारा लगाए गए हैं। आज रिहा होने वाले कैदियों में कोई भी राजनीतिक बंदी नहीं है।

Gyan Dairy

बता दें कि देश में तख्‍तापलट के बाद से सैन्‍य शासन के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसकी वजह से पूरे देश में लगभग हर जगह सभी कमर्शियल एक्टिविटी पूरी तरह से बंद हो गई है। हर रोज सुरक्षा बलों और नागरिकों के बीच होने वाली झड़पों से सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों को ही भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

Share