मंगल ग्रह पर आज होगी नासा के रोवर की लैंडिंग, ग्रेटा थनबर्ग ने कसा तंज

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के लिए 18 फरवरी का दिन ऐतिहासिक होने जा रहा है। आज यानी गुरुवार को नासा का पर्सीवरेंस मार्स रोवर मंगल गृह पर जीवन की तलाश में उतरेगा। सूत्रों का दावा है कि नासा का रोवर देर रात करीब दो से तीन बजे के बीच मार्स की सबसे खतरनाक सतह जीरो क्रेटर पर लैंड करेगा।

वैज्ञानिकों का दावा है कि इस सतह पर कभी पानी हुआ करता था। नासा ने कहा है कि यह इतिहास में रोवर की मार्स पर सबसे सटीक लैंडिंग होगी। इस बीच स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने नासा के मंगल मिशन को लेकर तंज कसा। ग्रेटा थनबर्ग के आंदोलन ‘फ्राइडे फॉर फ्यूचर’ ने एक व्यंग्यपूर्ण पर्यटन विज्ञापन जारी किया है। इसे धरती पर रहने वाले लोगों के लिए ‘वेक-अप कॉल’ बताया गया है।

Gyan Dairy

विज्ञापन का नाम ‘वन प्रतिशत’ (1%) रखा गया है, जिसे ‘फ्राइडे फॉर फ्यूचर’ने गुरुवार सुबह नासा के रोवर के मंगल पर उतरने के मौके पर जारी किया। वीडियो में तस्वीरों के साथ एक वॉइसओवर चल रहा है। इसमें मंगल ग्रह को नई दुनिया शुरू करने का स्थान बताया गया है। मंगल को ऐसा स्थान बताया गया है कि कोई युद्ध नहीं, कोई आपराधिकता, कोई महामारी नहीं और कोई प्रदूषण नहीं है।

Share