नेपाल: शेर बहादुर देउबा बने नए प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति ने किया नियुक्त

काठमांडू। नेपाल की कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने मंगलवार को पांचवीं बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को प्रतिनिधि सभा बहाल करते हुए शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनाने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने देउबा को पीएम पद पर नियुक्त करने की सूचना दी।

राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया। यह पांचवीं बार है जब शेर बहादुर देउबा (74) ने नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर सत्ता में वापसी की है। राष्ट्रपति कार्यालय ने देउबा को नियुक्ति के बारे में सूचित किया। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शपथ ग्रहण कब होगा क्योंकि इसके लिए तैयारियां चल रही हैं।

Gyan Dairy

बता दें कि शेर बहादुर देउबा इसके पहले भी चार बार नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। देउबा पहली बार सितंबर 1995- मार्च 1997, दूसरी बार जुलाई 2001- अक्टूबर 2002, तीसरी बार जून 2004- फरवरी 2005 और चौथी बार जून 2017- फरवरी 2018 तक- प्रधानमंत्री रह चुके हैं। संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा।

Share