UA-128663252-1

आज होगी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता की घोषणा, 318 लोगों ने की दी दावेदारी

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कारों का ऐलान शुरू हो गया है। आज यानी शुक्रवार को नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता की घोषणा की जाएगी। नॉर्वे की नोबेल पुरस्कार समिति ने विजेता को लेकर पूरी गोपनीयता बरती है। इसके बावजूद विजेता की घोषणा से पहले अटकलें लगती रहती हैं।

इस बार, अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस साल का शांति पुरस्कार जलवायु कार्यकर्ता एवं स्वीडन की नागरिक ग्रेटा थनबर्ग, नर्व एजेंट हमले से उबर रहे रूस के नेता अलेक्सेई नवलनी और कोरोना वायरस संकट से निपटने में भूमिका के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन में से किसी को दिया जा सकता है।

ऐसा लगता है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का भी मानना है कि उन्हें यह पुरस्कार दिया जाना चाहिए। इस पुरस्कार के लिए 318 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 211 व्यक्ति और 107 संगठन शामिल हैं।

Gyan Dairy

नामांकन के लिए अंतिम समय सीमा एक फरवरी थी। इसका अर्थ हुआ कि मार्च में वैश्विक महामारी घोषित किए गए कोविड-19 से लड़ रहे योद्धाओं में से किसी को पुरस्कार मिलने की संभावना नहीं है। नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (तकरीबन 8.27 करोड़ रुपये) की राशि दी जाती है।

स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है। यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है। इससे पहले, रसायन विज्ञान और भौतिकी सहित कई क्षेत्रों में इस साल के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जा चुकी है। शांति एवं अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इस पुरस्कार की घोषणा अभी बाकी है।

Share