उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन हुआ दुबला, अटकलों का बाजार गर्म

सियोल। उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग लम्बे समय से सार्वजनिक जीवन से गायब है। इस कारण 37 वर्षीय तानाशाह किम के स्वास्थ्य के बारे में अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। दरअसल, तानाशाह किम जोंग पहले की अपेक्षा काफी दुबला हो गया है। इस वजह से उसके बीमार होने की अफवाह जोर पकड़ रही है।

बीते कुछ समय से किम की कुछ तस्वीरें मीडिया में सामने आई हैं। इन तस्वीरों में तानाशाह पहले की अपेक्षा काफी दुबला पतला दिख रहा है। जानकारों का कहना है कि किम जोंग 170 सेंटीमीटर (5 फीट, 8 इंच) लंबा है और उसका वजन पहले 140 किलोग्राम (308 पाउंड) था। हालांकि इस बीच उसने अपना वजन 10 से 20 किलोग्राम (22-44 पाउंड) कम कर लिया है। किम का वजन कम होना बीमारी के संकेत के बजाय उसके स्वास्थ्य में सुधार का प्रयास है।

Gyan Dairy

बता दें कि किम के परिवार में लोग शराब और धूम्रपान का अत्यधिक सेवन करते हैं। उत्तर कोरिया पर लम्बे समय तक शासन करने वाले किम के पिता और दादा दोनों की हृदय रोग से मृत्यु हुई थी। विशेषज्ञों ने कहा है कि किम का वजन हृदय रोगों की संभावना को बढ़ा सकता है। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि उसके पास किम के स्वास्थ्य के बारे में साझा करने के लिए कोई जानकारी नहीं है।

Share