पाकिस्तान : गुजरात तट के पास अरब सागर में 36 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार

पोरबंदर स्थित नेशनल फिशरवर्कर्स फोरम के एक अधिकारी ने कहा है कि पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) ने गुरुवार को अरब सागर में गुजरात तट के पास से 36 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने छह नौकाएं भी जब्त कर ली हैं. एनएफएफ सचिव मनीष लोधारी ने बताया कि इन मछुआरों को पीएमएसए ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के पास से गिरफ्तार किया.

लोधारी ने बताया, इन नौकाओं के शुक्रवार को कराची बंदरगाह पहुंचने के बाद ही हमारे पास एक स्पष्ट तस्वीर होगी. वह पकड़े गए मछुआरों की स्थिति की जानकारी के लिए पाक अधिकारियों के संपर्क में हैं.

लोधारी ने बताया, समुद्र में मौजूद अन्य मछुआरों से मिली प्राथमिक सूचना के मुताबिक गुरुवार को जाखउ तट के पास पाकिस्तानी  ने 36 मछुआरों को गिरफ्तार किया और छह नौकाएं जब्त कर ली. उन्होंने यह आशंका भी जताई कि इन 36 मछुआरों के साथ कुछ और भी मछुआरे और उनकी नौकाएं भी पीएमएसए द्वारा पकड़ी गई होंगी.

Gyan Dairy

समुद्र में पाक एजेंसी भारतीय मछुआरों को अक्सर गिरफ्तार करती रही है. उसका दावा होता है कि ये लोग अंतराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा लांघ कर उसके जल क्षेत्र में घुस आए थे. गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में 13 नौकाओं पर सवार कम से कम 65 मछुआरों को पाक एजेंसी ने पकड़ा था.

Share