पाकिस्तानः सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार डेनियल पर्ल के हत्यारोपी अलकायदा आतंकी को दी रिहाई, जानें पूरा मामला

इस्लामाबाद। पाकिस्तान आतंकियों का सबसे बड़ा पनाहगार क्यों है, इसकी बानगी एक बार और देखने को मिली है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी गुरुवार को अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के मुख्य आरोपी ब्रिटिश मूल के अलकायदा आतंकी अहमद उमर सईद शेख को रिहा करने का आदेश दिया है। बता दें कि साल 2002 में कराची में द वॉल स्ट्रीट जर्नल के दक्षिण एशिया ब्यूरो प्रमुख पर्ल 38 वर्ष का सिर कलम कर दिया गया था।

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सिंध हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ सिंध की प्रांतीय सरकार की अपील को खारिज कर दिया है। सिंध की राज्य सरकार ने अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के लिए अहमद उमर सईद शेख की सजा को खत्म कर दिया गया था। तीन न्यायाधीशों वाली एक पीठ ने संदिग्ध को रिहा करने का आदेश भी दिया। पीठ के एक सदस्य ने इस फैसले का विरोध किया।

गौरतलब है कि डेनियल पर्ल का 2002 में उस समय अपहरण कर लिया गया था, जब वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और अलकायदा के बीच संबंधों पर एक खबर के लिए जानकारी जुटा रहे थे। इसके बाद आतंकियों ने डेनियल पर्ल का सिर कलम करके उनकी हत्या कर दी थी।

Gyan Dairy

इससे पहले सिंध हाईकोर्ट ने अप्रैल 2020 में उमर शेख की मौत की सजा को पलट दिया था और उसे सात साल कारावास की सजा सुनाई थी और तीन अन्य आरोपियों फहाद नसीम, शेख आदिल और सलमान साकिब को बरी कर दिया था। आतंकवाद निरोधक अदालत ने इन आरोपियों को पहले आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। सिंध उच्च न्यायालय के फैसले के बाद सिंध सरकार और डेनियल पर्ल के परिवार ने उच्चतम न्यायालय में याचिकाएं दाखिल की थीं।

 

Share