पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा खुशहाल हैं इस देश के लोग, जानिए वजह

नई दिल्ली। दुनिया कोरोना वायरस जैसी जानलेवा महामारी से जूझ रही है। पूरी दुनिया में छाये घनघोर निराशा के बादलों के बीच बीते कई वर्षों की तरह इस साल भी फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश बना है। कुछ समय पहले आई इस रिपोर्ट के मुताबिक फिनलैंड को लगातार तीसरे साल दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना गया है। इसी तरह स्विटजरलैंड ने दूसरा स्थान हासिल किया है। भारत इस लिस्ट में 144वें स्थान पर है।

बता दें कि पाकिस्तान हमसे कहीं बेहतर 66 वें नंबर पर रहा। चीन 94 वें, बांग्लादेश 107 वें और नेपाल 92 वें स्थान पर आंके गए। इस लिस्ट में पहले 10 स्थानों में से नौ पर यूरोप के देश बने हुए हैं।

सबसे खुशहाल देशों में फिनलैंड के बाद डेनमार्क, स्विटजरलैंड, आइसलैंड और नार्वे को रखा गया है। न्यूजीलैंड आठवें स्थान पर है। वहीं सबसे कम खुश देशों में अफगानिस्तान के बाद दक्षिणी सूडान, जिम्बाब्वे और रवांडा को गिना गया है। जबकि शीर्ष में फिनलैंड के बाद डेनमार्क, स्वीट्जरलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे शामिल है।

Gyan Dairy

देशों की खुशहाली देखने के लिए 6 मानक तैयार किए गए हैं जिनमें देश की जीडीपी, सामाजिक सहयोग, उदारता, भ्रष्टाचार, सामाजिक स्वतंत्रता और सेहत भरे जीवन को आधार बनाया गया है।

Share