ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से मांगी मदद, कोरोना वैक्सीन को जल्द भेजने की गुजारिश

ब्राजीलिया। कोरोना से बचाव के लिए पूरी दुनिया में टीकाकरण शुरु हो गया है। भारत में भी जल्द ही कोरोना टीकाकरण शुरू होने वाला है। भारत में ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका और भारत बायोटेक की वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है। इसपर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर उनसे अपील की है कि वे एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन को जल्द से जल्द ब्राजील भेजें ताकि वहां भी जल्द ही टीकाकरण अभियान शुरू किया जा सके। बोलसोनारो के प्रेस ऑफिस ने यह चिट्ठी जारी की है।

कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में ब्राजील दूसरे नंबर पर है और वहां टीकाकरण अभियान में लगातार हो रही देरी के कारण राष्ट्रपति बोलसोनारो पर दबाव बढ़ता जा रहा है। सरकार पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि इतनी खराब स्थिति में होने के बावजूद वहां जल्द से जल्द टीकाकरण शुरू क्यों नहीं किया जा रहा है। इससे पहले ब्राजील प्राइवेट हेल्थ क्लीनिकों का एक एसोसिएशन भारतीय दवा फर्म भारत बायोटेक से 50 लाख कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

Gyan Dairy

ब्राजीलियन एसोसिएशन ऑफ वैक्सीन क्लीनिक ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि उसने कोवैक्सिन कोरोना टीके को खरीदने के लिए भारतीय फर्म के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जो फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल के अपने अंतिम चरण में है। ब्राजील की स्वास्थ्य नियामक इकाई द्वारा मंजूरी मिलने के बाद इस डील पर मुहर लग जाएगी।

Share