राष्ट्रपति जो बाइडन के ‘हत्यारा’ कहने पर पुतिन का जवाब- कोई फर्क नहीं पड़ता

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा ‘हत्यारा’ कहे जाने से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को कोई शिकवा नहीं है। पुतिन ने कहा कि उन पर इस तरह के आरोप लगते रहते हैं। अब इन बातों से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ अगले सप्ताह होने वाली बैठक से पहले एक इंटरव्यू में रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मेरे कार्यकाल के दौरान इस तरह के आरोप कई बार लगे। अब मुझे इन सबकी आदत हो गई है। अब न इससे मुझे फर्क पड़ता है और न ही मुझे आश्चर्य होता है।

रूस और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों पर उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के बीच संबंध हाल के वर्षों में काफी खराब हुए हैं। राष्ट्रपति पुतिन ने अगले सप्ताह अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के साथ अपनी बैठक से पहले अमेरिकी प्रसारक को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘हमारे बीच द्विपक्षीय संबंध हाल के वर्षों में अपने सबसे निचले स्तर पर चले गए हैं और काफी बिगड़ गए हैं।’

Gyan Dairy

बता दें कि इसी साल मार्च महीने में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक इंटरव्यू के दौरान व्लादिमीर पुतिन को ‘हत्यारा’ माना था। यह पूछे जाने पर कि क्या वो सोचते हैं कि पुतिन, जिन पर विपक्षी नेता अलेक्सी और दूसरे प्रतिद्वंद्वियों को जहर देने को आदेश देने के आरोप हैं, एक ‘हत्यारे’ हैं, बाइडेन ने कहा था कि हां वो ऐसा सोचते हैं। इसका असर ये हुआ था कि रूस ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए वाशिंगटन से अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

Share